Adani Group: अडानी कंपनियों में तेजी से बढ़ी एलआईसी की हिस्सेदारी

Adani Group: शेयर बाजार में अडानी ग्रुप की लिस्टेड कम्पनियों के शेयरों में तगड़ी गिरावट से भारतीय जीवन बीमा निगम भी प्रभावित हुआ है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-01-28 05:51 GMT

LIC stake in Adani C (Social Media)

Adani Group and LIC: शेयर बाजार में अडानी ग्रुप की लिस्टेड कम्पनियों के शेयरों में तगड़ी गिरावट से भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भी प्रभावित हुआ है। एलआईसी के पास अडानी कंपनियों की होल्डिंग के चलते दो दिन में 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है।

एलआईसी की बढ़ी हिस्सेदारी

एलआईसी ने अडानी ग्रुप कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी इधर काफी तेजी से बढ़ाई थी।इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछली नौ तिमाहियों में अडानी ग्रुप की सात लिस्टेड कंपनियों में से चार में एलआईसी ने अपनी शेयरधारिता में तेजी से वृद्धि की है। उनमें से कम से कम एक कंपनी में तो लगभग छह गुना वृद्धि हुई है। अडानी ग्रुप की कंपनियों में सितंबर 2020 से दिसंबर 2022 के बीच एलआईसी ने बहुत तेजी से अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है।

यूं रहा सफर

फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज में LIC की हिस्सेदारी 1 प्रतिशत से कम से बढ़कर 4.23 प्रतिशत हो गई। अडानी टोटल गैस में यह 1 फीसदी से बढ़कर 5.96 फीसदी पर पहुंच गई। अडानी ट्रांसमिशन में एलआईसी की शेयरधारिता 2.42 प्रतिशत से बढ़कर 3.65 प्रतिशत हो गई। अदानी ग्रीन एनर्जी में यह 1 फीसदी से बढ़कर 1.28 फीसदी हो गई है।

एकमात्र अपवाद अडानी पोर्ट्स है जहां एलआईसी की होल्डिंग सितंबर 2022 के 9.61 प्रतिशत से घटकर दिसंबर 2022 में 9.14 प्रतिशत हो गई। और दो अन्य कंपनियोंय अडानी पावर और अदानी विल्मर, में यह 1 प्रतिशत से कम है।

वैल्यू में दस गुना वृद्धि

अडानी समूह के शेयरों में अपनी हिस्सेदारी में महत्वपूर्ण उछाल के बाद, ग्रुप कंपनियों में एलआईसी की हिस्सेदारी की वैल्यू सितंबर 2020 से 10 गुना बढ़ गई है। मात्र 7,304 करोड़ रुपये से बढ़ कर ये 24 जनवरी को 72,193 करोड़ रुपये तक पहुंच गई थी लेकिन 27 जनवरी को यह गिरकर 55,565 करोड़ रुपए पर आ गई।

जब अडानी समूह की कंपनियों में निवेश करने की बात आती है तो बीमा क्षेत्र में एलआईसी नंबर 1 पर है। अडानी ग्रुप में पूरे बीमा उद्योग का जो निवेश है उसकी 98 प्रतिशत से अधिक की होल्डिंग मूल्य एलआईसी के पास है। 

अडानी एंटरप्राइज का एफपीओ

अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइज ने अपना फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर निकाला है। ऑफर के तहत शेयरों की बिक्री 31 जनवरी तक होगी। इस ऑफर के एंकर निवेशकों में एलआईसी के अलावा एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और भारतीय स्टेट बैंक कर्मचारी पेंशन फंड सहित कई घरेलू संस्थागत निवेशक शामिल हैं।

Tags:    

Similar News