लॉकडाउन: इंटरनेट पर खूब पसंद आ रहा यह 7 चैलेंज, आप भी बनें हिस्सा

इन हालातों में लोगों की रचनात्मकता निखरकर सामने आ रही है। Instagram, TikTok, Facebook और सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर अब तरह-तरह के चैलेंज आ रहे हैं, जिन्हें लोग न सिर्फ खुद पूरा कर रहे हैं बल्कि अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को भी करने कह रहे हैं।

Update: 2020-05-06 08:00 GMT

लखनऊ: कोरोना वायरस से निपटने के लिए हिंदुस्तान समेत दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है। विश्व की लगभग एक चौथाई जनसंख्या अपने घरों में बंद है। ऑफिस, दुकान, कारखाने सभी जगह ताला टंगा हुआ है। न कोई घर के भीतर आ सकता है और न ही कोई बाहर जा सकता है। इन हालातों में लोगों की रचनात्मकता निखरकर सामने आ रही है। Instagram, TikTok, Facebook और सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफॉर्म्स पर अब तरह-तरह के चैलेंज आ रहे हैं, जिन्हें लोग न सिर्फ खुद पूरा कर रहे हैं बल्कि अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को भी करने कह रहे हैं।

हैंडवॉश चैलेंज

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में साफ-सफाई ही सबसे बड़ा औजार है। शायद यही कारण है कि लोगों को बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर के इस्तेमाल की अपील की जा रही है।

फिटनेस चैलेंज

लॉकडाउन के दौरान फिट और स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, शायद इसलिए फिटनेस चैलेंज भी सोशल मीडिया पर चल रहा है। अपने रूटीन में बदलाव लाकर थोड़ा समय अपने शरीर पर भी दिया जा सकता है। रोजाना जिम जाने वाले न सिर्फ व्यायाम करते हुए वीडियोज पोस्ट कर रहे हैं बल्कि चैलेंज देकर दूसरों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं।

टॉयलेट पेपर चैलेंज

कोरोना वायरस के चलते सारे छोटी-बड़ी खेल प्रतियोगिताएं भी रद्द हो गईं। कुछ को टाल दिया गया। सारे खिलाड़ी घरों में कैद हैं, ऐसे में बोरियत से बचने और खुद को फिट रखने के लिए इन एथलीट्स ने टॉयलेट पेपर रोल के साथ खेलना शुरू कर दिया है। फुटबॉलर्स से शुरू हुआ यह चैलेंज क्रिकेटर्स तक भी पहुंचा। इस चैलेंज में टॉयलेट पेपर रोल को फुटबॉल की तरह इस्तेमाल करते हुए बिना जमीन पर गिराए 10 बार अपने पैरों से हवा में उछालना होता है।

साड़ी चैलेंज

महिलाओं के बीच इस दौरान एक नया चैलेंज सोशल साइट्स पर ट्रेंड कर रहा है। महिलाएं एथनिक वियर और साड़ी वाली अपनी फोटोज सोशल साइट्स पर अपलोड कर रही हैं साथ ही अपनी फ्रेंड लिस्ट की दूसरी महिलाओं और सहेलियों को भी चैलेंज दे रही हैं कि वह अपनी साड़ी वाली सिंगल फोटो अपलोड करें।

ये भी देखें: 69000 शिक्षक भर्ती पर बड़ा फैसला, सरकार ने ऐसे मौके पर आज किया ये ऐलान

शुरूआत में कुछ सेलिब्रेटीज द्वारा इस चैलेंज को स्वीकार करने के बाद अब यह ट्रेंड सभी जगहों पर दिखने लगा है। सोशल साइट्स पर महिलाओं की साड़ी पहनी हुई तस्वीरों की भरमार हो गई है। इसमें अब लड़कियां भी पीछे नहीं हट रही हैं उनकी साड़ी की पिक्चर्स नहीं है तो उन्होंने एथनिक वियर चैलेंज शुरू कर दिया है और अपने एथनिक ड्रेसेज की पिक्चर पोस्ट कर रही हैं और स्टेटस पर लगा रहीं हैं।

गमछा चैलें

पीएम मोदी ने भी लोगों को मास्क की बजाय गमछा उपयोग करने की सलाह दी थी। इतना ही नहीं, सोशल मिडिया साइट्स पर भी गमछा हिट है। अब तो लोग हैशटैग के साथ गमछा चैलेंज कर रहे तो कहीं इसे स्टाइल से बांधकर इसे हिट किया जा रहा है।

ये भी देखें: इस मुल्क ने किया कोरोना का टीका बनाने का दावा, बाकी देशों में मची होड़

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाराणसी के विधायकों, जिलाध्‍यक्ष और महानगर अध्‍यक्ष से फोन पर लॉकडाउन स्थिति के बारे में जानकारी ली थी। इस दौरान उन्‍होंने कहा- 'आप लोग मास्‍क पर पैसा मत खर्च कीजिए। अपने यहां यूपी में गमछा लगाते हैं ना तो गमछा से मुंह बांधकर घर से बाहर निकलिए।'

अंताक्षरी चैलेंज

इन दिनों लोग दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के कारण घर से बाहर निकलने में बच रहे हैं और घरों में ही कुछ न कुछ क्रिएटिव करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, अब ऐसा लग रहा है कि बॉलिवुड सिलेब्‍स ने दोस्‍तों और फैंस से कनेक्‍ट करना का इंट्रेस्टिंग तरीका निकाल लिया है। वे अब सोशल मीडिया पर अंताक्षरी खेल रहे हैं।

यह 'अंताक्षरी चैलेंज' सभी का ध्‍यान खींच रहा है और इसमें अब ऐक्‍टर टाइगर श्रॉफ का भी नाम जुड़ गया है। उन्‍होंने इंस्टाग्राम पर दो गाने गाए- 'सब तेरा' और 'जब तक' और अपने सिंगिंग टैलंट से सभी को चौंका दिया।

टाइगर ने किया नॉमिनेट

बता दें, इस चैलेंज में ऐक्‍टर को डिनो मोरिया और अनन्‍या पांडे ने नॉमिनेट किया था। इसके बाद टाइगर ने उन ऐक्‍टर्स को नॉमिनेट किया जिनके साथ उन्‍होंने काम किया है। उन्‍होंने श्रद्धा कपूर, दिशा पाटनी, रितिक रोशन, कृति सैनन को नॉमिनेट किया।

ये भी देखें: सेना ने लिया बदला: आतंकियों को दिया गोलियों से भून, घाटी में बंद इंटरनेट सेवायें

गणित का कोरोना चैलेंज

लॉकडाउन में स्टूडेंट्स को बिजी रखने के लिए मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने निकाला ये बेहतरीन आइडिया- स्टूडेंट्स को प्रतिदिन गणितीय चैलेंज दे रहे है । यह गणित चैलेंज लोगो को अपने तरफ आकर्षित कर रहा है । सवाल को हल करने के लिये फेसबुक , व्हाटसप, ट्विटर के द्वारा उनतक भेज रहे, ताकि उनके समय का सकारात्मक सदुपयोग हो सके। कक्षा 5 से 12 के स्टूडेंट्स के लिए ट्विटर व फेसबुक अकाउंट पर सवाल अपलोड किये जा रहे।

सैकड़ों जवाब घंटे के भीतर

छात्रों को इस क्रिएटिव कार्यों में लगाने के लिए कई गणित के सवाल अपलोड किये । उन्होने बताया की इसके बाद सैकड़ों जवाब घंटे के भीतर फेसबुक, व्हाटसप पर आ गए। कई ने विभिन्न दृष्टिकोणों के माध्यम से समस्या का हल किया। बिहार के आरके श्रीवास्तव का यह गणितीय चैलेंज लोगो को खुब पसंद आ रहा है ।

ये भी देखें: आवाज से डरे लोग: लेकिन जब देखा पुलिस जवानों को, तब ली राहत की सांस

प्रतिभाशाली भारतीय मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव ने कोराना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिये स्टूडेंट्स को सोशल मीडिया के द्वारा हमेशा सलाह दे रहे है की आप सभी घर से बाहर न निकले और अपना ख्याल रखे। इसके अलावा कोरोना से लड़ाई को देखते हुए उन्होने फेसबुक पर लिखा, मैं छात्रो से इतने लंबे समय तक कभी दूर नही रहा हूं ।

सोशल मीडिया पर मैथ चैलेंज

इसलिये मैं उन तक सोशल मीडिया के माध्यम से पहुंच रहा हूं, ताकी मैं स्टूडेंट्स के साथ जुड़ा रहूं और वे भी समय का इस्तेमाल बेहतर तरीका से कर सकें। कभी फेसबुक लाइव से उन्हें पढ़ाते नजर आ रहे तो कभी सोशल मीडिया पर मैथ चैलेंज दे रहे। स्टूडेंट्स भी खुब एन्जॉय करते नजर आ रहे हैं । आरके श्रीवास्तव ने सभी को अपना ख्याल रखने और घर से बाहर न निकलने का सलाह दिया। उन्होने स्टूडेंट्स को संदेश देते हुए कहा की हम सभी को सरकार के दिशा निर्देश का पालन करना होगा।

Tags:    

Similar News