UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होगा मतदान, जानिए आपके इलाके में कब होगी वोटिंग

UP Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान शुरू होने के बाद 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के मतदान का काम पूरा होगा जबकि 4 जून को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-03-16 16:53 IST

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होगा मतदान, जानिए आपके इलाके में कब होगी वोटिंग: Photo- Social Media

UP Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की ओर से आज घोषित किए गए कार्यक्रम के मुताबिक देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे। देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान शुरू होने के बाद 1 जून को सातवें और आखिरी चरण के मतदान का काम पूरा होगा जबकि 4 जून को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

हर बार के लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश पर लगी हुई हैं। उत्तर प्रदेश में पिछले चुनाव की तरह इस बार भी सात चरणों में मतदान का काम पूरा कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश में देश की सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटें हैं। इसलिए इस बार भी चुनाव आयोग को यहां सात चरणों में मतदान पूरा कराने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश के किन इलाकों में किस चरण में मतदान होगा।

पहले चरण में इन इलाकों में मतदान

चुनाव आयोग की ओर से तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण में राज्य में 8 सीट, दूसरे चरण में 8 सीट, तीसरे चरण में 10 सीट, चौथे चरण में 13 सीट, पांचवें चरण में 14 सीट, छठे चरण में 14 सीट और सातवें चरण 13 सीटों पर चुनाव होगा।

प्रदेश के शाहजहांपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में पहले चरण के दौरान 20 मार्च से 27 मार्च तक नामांकन होगा और 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। आयोग की ओर से घोषित किए गए कार्यक्रम के मुताबिक इन इलाकों में तीन दिन बाद ही नामांकन का काम शुरू हो जाएगा।

 Photo- Social Media

दूसरा चरण

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कई महत्वपूर्ण सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होगा। दूसरे चरण में यूपी के अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मेरठ में चुनाव होगा। इन सीटों के लिए 28 मार्च से लेकर 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे और इसके बाद 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा।

तीसरा चरण

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव के दौरान मैनपुरी समेत कई सीटों पर मतदान का काम पूरा होगा। तीसरे चरण में संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर खीरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं,आंवला और बरेली लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। इन सीटों के लिए 12 अप्रैल से 19 अप्रैल तक नामांकन दाखिले का कार्यक्रम तय किया गया है और इसके बाद 7 मई को वोटिंग कराई जाएगी।

चौथा चरण

उत्तर प्रदेश में चौथे चरण में शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा। इन सीटों के लिए 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक नामांकन होगा और फिर 13 मई को वोटिंग का काम पूरा कराया जाएगा।

पांचवां चरण

यूपी में पांचवें चरण में राजधानी लखनऊ और आसपास की सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। पांचवें चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा मैं मतदान होगा। इन सीटों के लिए 26 अप्रैल से 3 मई तक नामांकन दाखिल किया जाएगा और 20 मई को वोटिंग होगी।

छठवां चरण

प्रदेश में छठवें चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में चुनाव होगा। इन सीटों के लिए 29 अप्रैल से नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। नामांकन दाखिले की आखिरी तारीख 6 मई होगी जबकि 25 मई को वोटिंग होगी।

Photo- Social Media

पीएम मोदी की सीट आखिरी चरण में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट वाराणसी समेत पूर्वांचल की कई महत्वपूर्ण सीटों पर सातवें और आखिरी चरण में मतदान होगा। सातवें चरण के दौरान महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज सीटों पर चुनाव होगा इसके लिए 7 मई से 14 मई तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे और 1 जून को वोटिंग होगी।

पूर्वांचल की इन सीटों पर मतदान के साथ सातवें और आखिरी चरण का मतदान समाप्त होगा। चुनाव आयोग की ओर से तय किए गए कार्यक्रम से साफ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आखिरी चरण के चुनाव प्रचार के लिए पूर्वांचल में कुछ वक्त बिताने का मौका मिलेगा।

Tags:    

Similar News