बंपर ऑफर: डिजिटल ट्रांजेक्शन पर मिलेगा एक करोड़ रुपए का इनाम, ये है प्लान

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार लोगों को डिजिटल पेमेंट की तरफ आकर्षित करने के रोज नए तरीके इजाद कर रही है। इसी कड़ी में नीति आयोग के निर्देश पर डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वालों को इनाम देने की पहल की गई है।

Update: 2016-12-11 11:21 GMT

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद मोदी सरकार लोगों को डिजिटल पेमेंट की तरफ आकर्षित करने के लिए रोज नए तरीके इजाद कर रही है। इसी कड़ी में नीति आयोग के निर्देश पर डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वालों को इनाम देने की पहल की गई है। नीति आयोग ने नेशनल पेमेंट कॉर्परेशन ऑफ इंडिया से कहा है कि वह ई-पेमेंट और डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले लोगों को इनाम दें। जिससे ज्यादातर लोग उसकी तरफ आकर्षित हों। गौरतलब है कि इससे पहले गुरुवार को फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के कई तरह के ऐलान किए थे।

मिली जानकारी के मुताबिक, नीति आयोग ने नेशनल पेमेंट कॉर्परेशन से कहा कि साप्ताहिक स्तर पर लक्की ड्रा निकाला जाए और त्रिमासिक स्तर पर बड़ा इनाम दिया जाए। मिली जानकारी के मुताबिक, त्रिमाही में जो इनाम मिलेगा उस ग्रेंड प्राइज में एक करोड़ रुपए का इनाम मिलेगा। वहीं हफ्ते में जो इनाम मिलेगा वह दस लाख रुपए का होगा।

यह भी पढ़ें ... वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान: डिजिटल खरीदारी पर 1 जनवरी 2017 से मिलेगी 0.75% की छूट

हर हफ्ते दस लोगों और दस छोटे कारोबारियों को इनाम दिया जाएगा। यह योजना निर्धन, मध्यम वर्ग और छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखकर बनाने को कहा गया है। हालांकि, स्कीम की गाइडलाइन फिलहाल जारी नहीं की गई हैं। जानकारी के मुतबिक, इस स्कीम के अंदर अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा (USSD), आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम्स (AEPS), यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) और रूपे कार्ड्स को शामिल किया जाएगा।

Tags:    

Similar News