Maharashtra: एनसीपी-कांग्रेस में हो सकती है टूट, देवेंद्र फड़नवीस का बड़ा संकेत

Maharashtra: राज्य बीजेपी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने आने वाले दिनों में महाराष्ट्र की राजनीति में उठापटक के पर्याप्त संकेत दे दिए हैं।

Update: 2023-04-14 10:48 GMT
देवेंद्र फड़नवीस (photo: social media )

Maharashtra: सियासी दृष्टि से महाराष्ट्र देश का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण राज्य है, जहां से यूपी के बाद सबसे अधिक लोकसभा की सीटें आती हैं। अगले साल लोकसभा चुनाव के कुछ महीने के बाद यहां भी विधानसभा चुनाव होने हैं। लिहाजा एक साल में दो बड़े – बड़े चुनाव होने के कारण महाराष्ट्र की राजनीति में जबरदस्त हलचल है। राज्य बीजेपी के वरिष्ठ नेता और डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने आने वाले दिनों में महाराष्ट्र की राजनीति में उठापटक के पर्याप्त संकेत दे दिए हैं।

एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में बोलते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने दावा किया है कि एनसीपी और कांग्रेस के कई विधायक उनके संपर्क में हैं, जो सही समय आने पर बीजेपी में शामिल होने का निर्णय लेंगे। दरअसल एकनाथ शिंदे सरकार के बहुमत परीक्षण के दौरान 17 कांग्रेस विधायक सदन में गैरहाजिर रहे थे। जिसे लेकर कयासों का बाजार गर्म हो गया था।

सही समय में आएंगे विधायक

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि उनके संपर्क में कई विधायक हैं और उनमें से कितने आज आएंगे, फिलहाल ये बताना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले ये विधायक बीजेपी में जरूर आएंगे। फड़नवीस आगे कहते हैं कि हम सत्ताधारी दल में काम करते हुए संबंध बनाते हैं। इसलिए बहुत से लोग हमारे साथ उस जुड़ाव और भरोसे के लिए आते हैं।

जेल जाने के डर से शिंदे ने तोड़ी थी पार्टी

इससे पहले पूर्व कैबिनेट मंत्री और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे ने सीएम एकनाश शिंदे को लेकर बड़ा खुलासा किया था। ठाकरे ने पिछले दिनों कहा था कि मुख्यमंत्री शिंदे मातोश्री आकर जेल जाने के डर से रोए थे। उनका कहना था कि अगर वो भाजपा के साथ गठबंधन नहीं करते हैं तो उन्हें जेल में डाल दिया जाएगा। मेरी ये उम्र अब जेल जाने की नहीं है।

शिवसेना (उद्धव गुट) के नेता संजय राउत ने भी आदित्य ठाकरे के बयान का समर्थन करते हुए दावा किया कि वो 100 प्रतिशत सच बोल रहे हैं। सीएम एकनाथ शिंदे मेरे घर भी आए थे और कहा था कि मैं जेल नहीं जाना चाहता हूं। तुम कांग्रेस और एनसीपी से गठबंधन तोड़ लो।

शिंदे गुट और बीजेपी ने किया था पलटवार

आदित्य ठाकरे के इस दावे पर शिंदे गुट के नेता और मंत्री दीपक केसरकर ने पलटवार किया था। उन्होंने कहा था कि आदित्य ठाकरे के पास एक प्रोफेशनल टीम है, जो उन्हें झूठ बोलना सीखाती है। वहीं, बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने आदित्य ठाकरे के दावों को बकवास करार दिया था।

बता दें कि पिछले साल जून में एकनाथ शिंदे ने 40 से अधिक शिवसेना विधायकों के साथ बगावत कर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार को गिरा दिया था। शिंदे अघाड़ी सरकार में खुद कैबिनेट मंत्री हुआ करते थे। इस घटना के बाद से एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे के बीच जबरदस्त जुबानी जंग जारी है। पिछले दिनों चुनाव आयोग ने शिंदे गुट को ही असली शिवसेना मानते हुए उद्धव कैंप को बड़ा झटका दिया था।

Tags:    

Similar News