MCD Election 2022: दलित वोटरों को साधने में जुटी कांग्रेस, किया ये वादा

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने दलितों और अल्पसंख्यकों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। अनिल चौधरी ने कहा कि यदि उनकी पार्टी एमसीडी की सत्ता पर काबिज होती है तो उनके अधिकारों की सुरक्षा होगी।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-11-29 11:27 GMT

Delhi Congress President Anil Chaudhary। (Social Media)

MCD Election 2022: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सियासी पारा चढ़ा हुआ है। राज्य की तीनों प्रमुख पार्टियां आप, बीजेपी और कांग्रेस चुनाव मैदान में है। पहले नंबर से सीधे तीसरे नंबर पर खिसकी देश की सबसे पुरानी पार्टी राजधानी में लगातार अपने गिरते जनाधार से परेशान है। ऐसे में पार्टी अब फिर से अपने पुराने वोटरों को साधने में जुट गई है। दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने दलितों और अल्पसंख्यकों को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

अनिल चौधरी ने कहा कि यदि उनकी पार्टी एमसीडी की सत्ता पर काबिज होती है तो सबसे पहली प्राथमिकता दलितों और अल्पसंख्यकों की अधिकारों की सुरक्षा होगी। चौधरी ने कहा कि कांग्रेस गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से दलित बच्चों को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं को लागू करेगी। दलित वोटरों को साधने के लिए पार्टी ने अलग से दलित घोषणापत्र जारी किया है, जिसमें कई लुभावने वादे किए गए हैं।

पिछले दिनों जारी किया था घोषणापत्र

कांग्रेस पार्टी ने पिछले दिनों एमसीडी चुनाव के लिए अपना मुख्य घोषणापत्र जारी किया था। जिसमें पार्टी ने राजधानी को प्रदूषण और कूड़े – कचरे के पहाड़ से निजात दिलाने का वादा दिया है। इसके अलावा पार्टी ने नगर निगम की सत्ता में आने पर दिल्ली में वाटर क्राइसिस का भी हल निकालने का वादा किया है।

दलित और अल्पसंख्यक वोटरों पर निगाह

एक जमान में ये दोनों वर्ग कांग्रेस के कोर वोट बैंक हुआ करते थे। दलित और अल्पसंख्यक वोटबैंक के बदौलत ही कांग्रेस ने दिल्ली में लगातार 15 सालों तक राज किया था। लेकिन देश के सियासी पटल पर आम आदमी पार्टी के उदय के बाद ये तबका पूरी तरह से उसके हाथों से निकल गया। कांग्रेस मानती है कि जब तक उनके परंपरागत वोटर उनके साथ नहीं आएंगे, तब तक दिल्ली की लड़ाई कठिन है।

बता दें कि 250 वार्डों वाली एमसीडी के लिए 4 दिसंबर को चुनाव होंगे और 7 दिसंबर को मतदान होंगे। एमसीडी में फिलहाल 15 वर्षों से बीजेपी का राज है। 

Tags:    

Similar News