Monsoon Update: मानसून उत्तर पर होगा मेहरबान, अगले दो सप्ताह में होगी अच्छी बारिश

Monsoon Update: पूरे देश में कुल मॉनसून वर्षा अभी तक 13 प्रतिशत से अधिक रही है। 15 जून तक, बारिश कम रही है।

Newstrack :  Ramkrishna Vajpei
Update: 2022-07-15 07:46 GMT

Lucknow Weather Today (Image Credit : Social Media)

Monsoon Update: उत्तर भारत में सूखे की आशंकाओं के बीच भारतीय मौसम विभाग दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रदर्शन को लेकर अभी उम्मीद बनाए हुए है, और मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो सप्ताह बारिश के लिहाज से महत्वपूर्ण हैं इस दौरान सामान्य से अधिक बारिश (Rainfall) हो सकती है। यह भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। पूरे देश में कुल मॉनसून (Monsoon) वर्षा अभी तक 13 प्रतिशत से अधिक रही है।

मौसम विभाग ने यह स्वीकार किया है कि 15 जून तक, बारिश कम रही है। सामान्य से अधिक बारिश केवल दक्षिणी भारत और पूर्वोत्तर राज्यों तक सीमित रही थी, जिससे बहुत अधिक तीव्रता वाली बाढ़ आई, खासकर असम और मेघालय में। लेकिन जून के मध्य के बाद मानसून ने तीव्रता पकड़ ली और यह जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक अकेले जुलाई के लिए, अब तक 35% से अधिक बारिश हुई है।

14 जुलाई तक, 36 उप-मंडलों में से लगभग 29 में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है, हालांकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और केरल में मानसून की कमी रही है।

मौसमी बारिश गति बनाए रखेगी 

आईएमडी के मुताबिक मौसमी बारिश गति बनाए रखेगी और अब 15 जुलाई के बाद भारत-गंगा के मैदानों की ओर बढ़ जाएगी। नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो हफ्तों में उत्तर पश्चिम भारत में बारिश सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार ला नीना की स्थिति (भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर की ठंडी सतह का तापमान) जारी है, और जुलाई के महीने में अनुकूल निम्न दबाव प्रणाली बन रही है। कुल मिलाकर, बड़े पैमाने पर परिसंचरण से पता चलता है कि अच्छी बारिश जारी रहेगी और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार सामान्य बारिश होगी। मानसून के पास अभी भी बहुत समय है।

नवीनतम मूल्यांकन से पता चलता है कि 13 जुलाई को समाप्त हुआ पिछला सप्ताह मानसून के मौसम का अब तक का सबसे कमजोर बारिश वाला सप्ताह था, जिसमें पूरे देश में 50% से अधिक बारिश हुई थी। लेकिन उत्तर प्रदेश इससे अछूता रहा।

आपको बता दें कि किसानों में बढ़ती निराशा और सूखे की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सिंचाई की जरूरत को पूरा करने पानी की कमी न होने देने के निर्देश दिये हैं।

Tags:    

Similar News