Jio Chairman: मुकेश अंबानी ने दिया इस्तीफा, आकाश अंबानी होंगे जियो के नए चेयरमैन

Jio Chairman: आकाश जियो के 4जी प्रस्ताव के इर्द-गिर्द डिजिटल इकोसिस्टम के निर्माण में करीब से शामिल रहे हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2022-06-28 11:54 GMT

Mukesh Ambani family

Jio Chairman: जाने माने उद्योगपति मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी अब रिलायसं जियो इनफोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन होंगे। 27 जून को हुई बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग में उनके नाम पर मोहर लगी। इससे पहले आकाश अंबानी बोर्ड में नॉन एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर के पद पर कार्यरत थे। मंगलवार को स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी की तरफ से की गई फाइलिंग में यह बात सामने आई।

ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक आकाश अंबानी से पहले उनके पिता मुकेश अंबानी कंपनी के चेयरमैन के नाते काम देख रहे थे। मुकेश अंबानी का चेयरमैन पद से उनका इस्तीफा भी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। इस नियुक्ति को नई पीढ़ी को नेतृत्व सौंपने के तौर पर देखा जा रहा है। मुकेश अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के चेयरमैन बने रहेंगे।

जियो के 4जी इको सिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी।

एक और बड़ा बदलाव करते हुए रिलायंस जियो इनफोकॉम लिमिटेड ने पंकज पवार को अगले 5 वर्षों के लिए कंपनी का मैनेजिंग डायरेक्टर नियुक्त किया है। एडिशनल डायरेक्टर रामिंदर सिंह गुजराल और के.वी. चौधरी अब स्वतंत्र निदेशकों को तौर पर काम देखेंगे। उनकी नियुक्ति भी 5 वर्षों के लिए प्रभावी होगी। शेयरधारकों के अनुमोदन के बाद ही यह नियुक्तियां मान्य होंगी।

कौन हैं आकाश अंबानी

आकाश अंबानी, जिन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातक किया है, रिलायंस समूह की डिजिटल सेवाओं और उपभोक्ता खुदरा प्रस्तावों द्वारा तैयार किए गए समावेशी विकास पथ से निकटता से जुड़े हुए हैं और अब convergence dividend के निर्माण का नेतृत्व कर रहे हैं।

आकाश जियो के 4जी प्रस्ताव के इर्द-गिर्द डिजिटल इकोसिस्टम के निर्माण में करीब से शामिल रहे हैं। वह 2017 में भारत-स्पेसिफिक फोकस वाले जियोफोन का आविष्कार करने और लॉन्च करने में इंजीनियरों की एक टीम के साथ निकटता से शामिल थे, जो 2 जी से 4 जी में कई लोगों को ले जाने के लिए काफी क्रांतिकारी उपकरण बन गया।

उन्होंने व्यक्तिगत रूप से पिछले कुछ वर्षों में डिजिटल स्पेस में Jio द्वारा किए गए प्रमुख अधिग्रहणों का नेतृत्व किया और AI-ML और ब्लॉकचेन सहित नई तकनीकों और क्षमताओं के विकास में भी गहरी दिलचस्पी रखते हैं।

आकाश 2020 में टेक की बड़ी कंपनियों और निवेशकों द्वारा वैश्विक निवेश में शामिल थे, जिसने Jio को वैश्विक मानचित्र पर पहुंचा दिया।

Tags:    

Similar News