Mulayam Singh Yadav Health Update: मुलायम सिंह की हालत गंभीर, ICU में कोई भी नहीं जा सकता

Mulayam Singh Yadav Health Update: सपा संरक्षक के देखरेख में शामिल डॉक्टरों का कहना है कि उनके फेफड़े और किडनी सही से काम नहीं कर रहे हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-10-06 10:13 GMT

Mulayam Singh Yadav Health Update (photo: social media )

Mulayam Singh Yadav Health Update: मंडल आंदोलन के बाद उत्तर भारत में कद्दावर ओबीसी नेता के तौर पर उभरे मुलायम सिंह यादव की तबियत में कोई सुधार नहीं हुआ है। डॉक्टरों की तमाम कोशिशों के बावजूद उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। सपा संस्थापक पिछले 5 दिनों से वेंटिलेटर पर हैं। हरियाणा के गुरूग्राम स्थित मेंदाता अस्पताल में भर्ती मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में कोई सकारात्मक प्रगति न होने से परिवार और पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में मायूसी छाई हुई है। नेताजी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना जारी है।

मेदांता ने मुलायम सिंह यादव का जारी किया हेल्थ अपडेट


इसी बीच प्रोफेसर रामगोपाल यादव मेदांता अस्पताल में मौजूद हैं। जिन्होंने बयान देते हुए कहा है कि आईसीयू में किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है ।

सपा संरक्षक के देखरेख में शामिल डॉक्टरों का कहना है कि उनके फेफड़े और किडनी सही से काम नहीं कर रहे हैं। ऐसे में क्रिएटनिन लेवल शरीर में बार-बार बढ़ रहा है। लिहाजा उन्हें अब सामान्य डायलिसिस के बजाय सीआरआरटी सर्पोट पर रखा गया है। इसमें आयसीयू में एक एडवांस मशीन लगा दी गई है। इसके जरिए लगातार डायलिसिस होती रहती है, जिससे शरीर में क्रिएटनिन का लेवल मेंटेन करने में बेहद मदद मिलती है। मंगलवार को ही सपा नेता को सीसीयू से फिर इंसेंटिव केयर यूनिट (आईसीयू) में शिफ्ट कर दिया था। डॉ. यतिन मेहता के नेतृत्व में उनका इलाज चल रहा है।

हाल-चाल जानने पहुंच रहे नेता

देश के पूर्व रक्षा मंत्री और कई बार यूपी की बागडोर संभाल चुके मुलायम सिंह का स्वास्थ्य पिछले 5 दिनों से क्रिटिकल बना हुआ है। रविवार से ही अखिलेश, डिंपल और शिवपाल समेत परिवार के अन्य सदस्य दिल्ली में डेरा जमाए हुए हैं। कल यानी बुधवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव अपने बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ मेदांता पहुंचे और अखिलेश यादव से मुलाकात की। उन्होंने सपा प्रमुख से मुलायम के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। अस्पताल से जाते समय में लालू यादव ने कहा कि सपा संरक्षक के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है।

वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर भी मेंदाता अस्पताल पहुंचे और अखिलेश यादव से मुलाकात की। उन्होंने मुलायम सिंह यादव का इलाज कर रहे डॉक्टरों से उनके बारे में जानकारी ली। हरियाणा सीएम ने कहा कि मुलायम सिंह की हालत पहले से गंभीर है। अभी कुछ कहना ठीक नहीं है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ समेत अन्य विपक्षी नेता फोन पर सपा नेता के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ले चुके हैं।

उधर, उनके बेहतर स्वास्थ्य को लेकर यूपी के कई शहरों में हवन-पूजन चल रहा है। सपा कार्यकर्ता अपने नेता के लिए मृत्युंजय जाप करवा रहे हैं।

Tags:    

Similar News