Mulayam Singh Yadav Health Update: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुलायम को देखने पहुंचे मेदांता

Mulayam Singh Yadav Health Update: गुरुवार को मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में और गिरावट दर्ज की गई उन्हें किडनी में संक्रमण की समस्या हो गई है ।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Update: 2022-10-07 11:45 GMT

Mulayam Singh Yadav Health Update (Social Media)

Mulayam Singh Yadav Health Update: समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। मुलायम सिंह यादव का हेल्थ बुलेटिन जारी हो गया है जिसमें हालत क्रिटिकल बताई गई है। नेताजी के इलाज के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगी हुई है। वह रविवार से मेदांता के आईसीयू में वेंटीलेटर पर हैं और डॉक्टरों की टीम लगातार उनका इलाज कर रही है. मेदांता के डॉक्टर दूसरे एक्सपर्ट से भी सलाह ले रहे हैं कि कैसे उनके सेहत में सुधार किया जाए. गुरुवार को मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य में और गिरावट दर्ज की गई उन्हें किडनी में संक्रमण की समस्या हो गई है इसके बाद उन्हें इस समस्या के संबंध में सबसे एडवांस सपोर्ट पर रखा गया है और उपचार किया जा रहा है मेदांता मेडिसिटी हॉस्पिटल सूत्रों के मुताबिक उनकी किडनी में संक्रमण फैल गया है इसकी वजह से शरीर में क्रिएटिनिन लेवल बार-बार अनियंत्रित हो रहा है ऐसे में सामान्य डायलिसिस की जगह उन्हें एडवांस कंटीन्यूअस रिनल रिप्लेसमेंट थेरेपी सीआरआरटी सपोर्ट पर रखा गया है.

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक मुलायम सिंह यादव का हाल जानने गुरुग्राम के मेदांता पहुंचे हैं. 

वही पूरे प्रदेश से गुरुग्राम पहुंच रहे नेताओं और कार्यकर्ताओं के लिए सपा महासचिव और मुलायम सिंह के भाई रामगोपाल यादव ने कड़े निर्देश जारी कर दिए हैं रामगोपाल यादव ने कहा नेताजी के लिए घर से ही दुआ करें वह आईसीयू में है वहां किसी को जाने की इजाजत नहीं है इसलिए अस्पताल के बाहर भीड़ न लगाएं जिससे दूसरे मरीजों को कोई परेशानी ना हो. रामगोपाल ने कहा है कि नेताजी के स्वास्थ की जानकारी समय-समय पर सबको मिलती रहेगी लेकिन यहां कोई भी ना आए.

चाहने वाले कर रहे हवन पूजन 

वहीं उत्तर प्रदेश के हर जिले में मुलायम सिंह को चाहने वाले हवन पूजन कर उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं. फिलहाल मुलायम सिंह की हालत बेहद गंभीर है. उन्हें जीवन रक्षक दवाएं दी जा रही है. गुरुवार को मेदांता ने मुलायम सिंह का जो हेल्थ बुलेटिन जारी किया था उसके मुताबिक उनकी सेहत में अभी कोई सुधार नहीं है. उन्हें एडवांस वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है और उन्हें लाइफ सेविंग ड्रग्स दी जा रही है. डॉक्टरों की एक टीम उन पर कड़ी नजर रखी हुई है.

गौरतलब है की मुलायम सिंह यादव यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन यूटीआई से पीड़ित थे. रविवार सुबह उन्हें सांस लेने में तकलीफ और किडनी में दिक्कतें आने के बाद उन्हें आईसीयू में रेफर किया गया था. जहां फिलहाल उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा है. अस्पताल सूत्रों के मुताबिक अभी भी नेताजी को सांस लेने में दिक्कत, लो ब्लड प्रेशर और चेस्ट कंजक्शन की समस्या है. किडनी में भी उनके इंफेक्शन है. जिससे उनकी हालत में सुधार नहीं हो रही है. वहीं उनके कई नेता, कार्यकर्ता उन्हें किडनी देने की भी पेशकश कर चुके हैं. मेदांता में अखिलेश यादव पत्नी डिंपल यादव के साथ नेताजी की लगातार देखरेख में लगे हुए हैं. इसके साथ ही उनके भाई रामगोपाल, शिवपाल, धर्मेंद्र यादव के साथ तमाम परिवारिजन भी मौजूद हैं. नेताजी का हाल जानने तमाम दलों के नेता भी पहुंच रहे हैं.

कानपुर देहात सपा कार्यालय में हवन

मनोज सिंह कानपुर देहात के मुताबिक  देश की सभी प्रमुख पार्टियों की ओर से मुलायम सिंह की लंबी उम्र की दुआ की जा रहे है तो वहीं कानपुर देहात के सपा कार्यालय में जिलाध्यक्ष की मौजूदगी में पूर्व विधायक और प्रत्याशियों ने मिलकर पूजा अर्चना कर भगवान से दीर्घ आयु के लिए कामना की। मुलायम सिंह यादव के जल्द स्वस्थ होने की कामना और प्रार्थना के बीच कानपुर सपा कार्यालय में जिलाध्यक्ष प्रमोद यादव ने पूर्व विधायक आरपी कुशवाह के साथ अन्य पदाधिकारियों ने लंबी उम्र और स्वस्थ होने के लिए हवन किया और ईश्वर से कामना की की जल्द ठीक होने की बात कही है। वहीं सपा जिलाध्यक्ष ने बताया की मुलायम सिंह यादव की तबियत खराब है और हालत नाजुक बनी हुई है जिसके चलते देश में सभी लोग उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे है जिसके चलते सपा कार्यालय में भी मुलायम सिंह यादव की दीर्घ आयु के लिए हवन और पूजा अर्चना की जा थी है की मुलायम सिंह की पार्टी को आवश्यकता है और उनके आदर्श उनके विचार के साथ सभी वर्ग को लेकर चने वाले नेता फिर से हम सबके साथ और हमारे बीच में जल्द आएं ।

Tags:    

Similar News