Jammu Kashmir Election: कांग्रेस और नेकां साथ में मिलकर लड़ेगी विधानसभा चुनाव, फारूक अब्दुल्ला ने किया गठबंधन का ऐलान

Jammu Kashmir Election 2024: बैठक खत्म होने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक ने ऐलान किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-22 09:41 GMT

Jammu Kashmir Election 2024 (सोशल मीडिया) 

Jammu Kashmir Election 2024: नए जम्मू कश्मीर में पहली बार होने जा रहे विधानसभा चुनाव-2024 में भी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) की दोस्ती बरकरार है। दोनों दल साथ मिलकर मिशन कश्मीर फतह करने के लिए उतरेंगे और भाजपा और पीडीपी को कड़ी टक्कर देंगे। नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है। हालांकि सीट बंटवारे को लेकर घोषणा नहीं की गई है, इस पर नेकां प्रमुख ने कहा कि जल्द ही हम सीट बंटवारे का भी ऐलान करेंगे। इससे पहले बुधवार को चुनावी कार्यक्रम को लेकर लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जम्मू कश्मीर पहुंचे थे। गुरुवार को राहुल गांधी यहां पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

फारूक अब्दुल्ला के आवास पर हुई बैठक

राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे के जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौर के दौरान इस बात की उम्मीद थी कि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन पर भी चर्चा हो, जोकि हुई और साथ में मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया था। हालांकि गुरुवार राहुल गांधी पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए यह तक कह दिया था कि जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए गठबंधन बनाया जाएगा, मगर कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं का सम्मान बनाए रखते हुए। कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम के बाद राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से श्रीनगर स्थित आवास पर मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों दलों के बीच गठबंधन को लेकर भी चर्चा हुई है, जिसके बाद नेकां प्रमुख ने विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन के लिए ऐलान कर दिया। बता दें कि प्रदेश में इस बार लोकसभा चुनाव भी नेकां ने कांग्रेस के इंडिया गठबंधन के बैनर के तले लड़ा था।

चुनाव में हमारी होगी जीत

बैठक खत्म होने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक ने ऐलान किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस मिलकर सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। फारूक अब्दुल्ला ने कहा, हम और कांग्रेस एक साथ हैं। सीपीआई-एम भी हमारे साथ जुड़े हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि हमारे लोग (नेकां नेता) भी हमारे साथ हैं। हमें भरोसा है कि इस चुनाव में हमारी जीत होगी। जम्मू-कश्मीर के लोग कई सालों से कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं। सरकार में आने के बाद हमें उम्मीद है कि राज्य का दर्जा बहाल के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस और नेकां के बीच चुनाव को लेकर गठबंधन हो गया है। आज आज रात तक कागजी कार्रवाई पूरी हो जाएगी। इस गठबंधन की घोषणा कांग्रेस ने भी की।

कांग्रेस ने भी किया गठबंधन का ऐलान

कांग्रेस ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि आज पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी ने श्रीनगर में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की। कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि हमारी बैठक हुई। हमारी योजनाएं सही रास्ते पर हैं और हमें उम्मीद है कि गठबंधन अच्छा चलेगा। सीट बंटवारे पर हमारे बीच विचार चल रहा है। आज शाम तक इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी

चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए 20 अगस्त से अधिसचूना जारी हो चुकी है। राज्य में तीन चरणों में मतदान होगा, जो कि मतदान 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर होगा। चार अक्टूबर को फैसले आएंगे। कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 74 सामान्य हैं, नौ एसटी हैं और सात एससी हैं।

Tags:    

Similar News