National Herald Case: नेशनल हेरॉल्ड मामले में सोनिया से आज की पूछताछ खत्म, ED ने कल फिर बुलाया

National Herald Case: सोनिया गांधी से गुरुवार को भी पूछताछ की गयी थी। पहले दौर की पूछताछ करीब दो घंटे तक चली थी।

Newstrack :  Anshuman Tiwari
Written By :  aman
Update: 2022-07-26 13:30 GMT

Sonia Gandhi

Click the Play button to listen to article

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मंगलवार (26 जुलाई 2022) को दूसरे दौर की पूछताछ ख़त्म हो गई है। सोनिया गांधी को बुधवार को फिर ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को भी कांग्रेस अध्यक्ष से पूछताछ की थी। पहले दौर की पूछताछ करीब दो घंटे तक चली थी। दूसरे दौर की पूछताछ के लिए सोनिया गांधी आज फिर प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के सामने पेश हुई हैं।

इस बीच कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का बड़ा आरोप लगाया है। पार्टी का कहना है कि सोनिया से पूछताछ के खिलाफ पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से पूरे देश में सत्याग्रह किया जाएगा। दिल्ली में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का जमावड़ा पार्टी मुख्यालय में होगा। पार्टी ने सड़क से लेकर संसद तक पूछताछ का विरोध करने की तैयारी की है।

सोनिया से कल फिर होगी पूछताछ   

नेशनल हेरॉल्ड मामले में सोनिया गांधी से मंगलवार को ED ने दूसरे दौर की पूछताछ ख़त्म की। शाम 6:30 बजे के करीब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर से बाहर आईं। मंगलवार सुबह से उनसे दो चरण में पूछताछ हुई। सोनिया गांधी को बुधवार को फिर ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया है।

सोनिया पहुंचीं ED दफ्तर, दूसरे दौर की पूछताछ शुरू

लंच ब्रेक के बाद सोनिया गांधी दोबारा प्रवर्तन निदेशालय (ED) के दफ्तर पहुंच चुकी हैं। उनसे ईडी के अधिकारी दूसरे दौर की पूछताछ फिर शुरू कर चुके हैं। 

सोनिया 'लंच ब्रेक' पर ED से बाहर आयीं

सोनिया गांधी दोपहर 2:30 बजे के करीब ED दफ्तर से बाहर निकलीं हैं। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे दोबारा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष से पूछताछ होगी।

राहुल गांधी हिरासत में

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ का कांग्रेस पार्टी विरोध कर रही है। इसी कड़ी में राहुल गांधी भी पार्टी सांसदों के साथ संसद से राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकाल रहे थे, इसी दौरान उन्हें हिरासत लिया गया है। कांग्रेस के अन्य बड़े नेताओं को भी हिरासत में लिया गया है।  

राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार पर निशाना साधा 

'ईडी ने देश में आतंक मचा रखा है'

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, 'आज एजेंसियों की साख को बट्टा लग रहा है। इस वक़्त हर कोई डरा हुआ है। पता नहीं कब कहां रेड पड़ जाए। उन्होंने कहा जब छापा पड़ता है तब पक्का हो जाता है। तंग करते हैं। मिलता कुछ भी नहीं है। आज एजेंसियों की विश्वसनीयता खत्म हो रही है। ईडी ने देश में आतंक मचा रखा है।'

'जब-जब मोदी डरता है, ईडी को आगे करता है'

बिहार की राजधानी पटना में भी आज कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया। पटना के प्रसिद्ध गांधी मैदान में महात्मा गांधी की मूर्ति के पास बैठकर कांग्रेसी सत्याग्रह कर रहे हैं। कांग्रेस के प्रदेश स्तर के नेता धरने पर बैठे हैं और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। वह नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ से नाराज हैं। कांग्रेस नेताओं ने कहा, कि 'मोदी सरकार बार-बार सोनिया गांधी से पूछताछ कर उनका अपमान कर रही है। यह सरासर अन्याय है। नारेबाजी करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जब-जब मोदी डरता है ईडी को आगे करता है।'

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया से आज फिर पूछताछ

नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ED) आज फिर पूछताछ कर रही है। सोनिया गांधी ED दफ्तर पहुंच चुकी हैं। उनके साथ प्रियंका वाड्रा भी गई हैं। हालांकि, पूछताछ के दौरान प्रियंका वहां नहीं रहेंगी। 

स्वास्थ्य वजहों से एक शख्स को साथ जाने की इजाजत

सोनिया गांधी के ख़राब स्वास्थ्य के मद्देनजर उनके साथ एक शख्स को ईडी दफ्तर जाने की इजाजत दी गई है। मगर, पूछताछ के समय वह व्यक्ति सोनिया गांधी के साथ नहीं बैठेगा। यहां तक कि सोनिया गांधी के वकील को भी उनके पास नहीं रहने दिया जाएगा। जानकारी ये भी है कि सोनिया अगर शिकायत करती हैं कि उन्हें पूछताछ के दौरान दिक्कत पेश आ रही है, या वो थक गई हैं तो उन्हें पूछताछ छोड़कर जाने की इजाजत होगी। 

संसद से राष्ट्रपति भवन तक कांग्रेस MP's का मार्च  

सोनिया गांधी से ED द्वारा पूछताछ के खिलाफ आज कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता देशभर में विरोध-प्रदर्शन और सत्याग्रह कर रहे हैं। अभी संसद का मानसून सत्र चल रहा है। लेकिन, अपनी नाराजगी जाहिर करने के लिए कांग्रेस सांसद, संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक मार्च करेंगे।    

बदले की भावना से काम करने का आरोप

पार्टी प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल ने मीडिया से बातचीत के दौरान सरकार पर बदले की भावना से काम करने का बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि विरोधी पार्टियों के नेताओं को परेशान करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है। केंद्र सरकार के इस रवैए के खिलाफ कांग्रेस पूरे देश में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास सत्याग्रह करके अपना विरोध जताएगी।

उन्होंने कहा कि राजघाट पर शांतिपूर्ण सत्याग्रह के लिए पुलिस से अनुमति मांगी गई थी मगर पुलिस को शांतिपूर्ण सत्याग्रह भी मंजूर नहीं है। पार्टी को इसके लिए अनुमति नहीं दी गई। इसलिए पार्टी सड़क से लेकर संसद तक केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराएगी। अगर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को रोकने की कोशिश की गई तो शांतिपूर्ण सत्याग्रह के जरिए विरोध दर्ज कराया जाएगा।

गोहिल ने कहा कि यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान केंद्रीय एजेंसियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को कभी समन नहीं भिजवाया गया। इन दोनों नेताओं से जो भी पूछताछ हुई, वह अदालतों के निर्देश पर ही हुई मगर अब मोदी सरकार गांधी परिवार को परेशान करने में जुटी हुई है।

राहुल और प्रियंका भी जा सकते हैं साथ

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष से प्रवर्तन निदेशालय पहले दौर की पूछताछ कर चुका है। दूसरे दौर की पूछताछ के लिए पहले सोनिया गांधी को सोमवार को तलब किया गया था मगर बाद में पूछताछ की तारीख एक दिन बढ़ा दी गई थी। सोनिया गांधी के साथ आज राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के भी ईडी कार्यालय जाने की संभावना जताई जा रही है। पहले दौर की पूछताछ के दौरान भी प्रियंका ईडी कार्यालय में ही दूसरे कमरे में मौजूद थीं।

ईडी की ओर से आज फिर प्रियंका गांधी को कार्यालय में मौजूद रहने की अनुमति दी जा सकती है। कांग्रेस का कहना है कि राजनीतिक प्रतिशोध की भावना से गांधी परिवार के खिलाफ ईडी की ओर से मुहिम चलाई जा रही है। पार्टी की ओर से इस मामले में पहले ही सबकुछ स्पष्ट किया जा चुका है मगर फिर भी केंद्रीय एजेंसी गांधी परिवार के पीछे पड़ी हुई है।

पहले दौर की हो चुकी है पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष से 21 जुलाई को करीब दो घंटे तक पूछताछ की थी। जून महीने के दौरान ईडी ने इस संबंध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी कई दौर में पूछताछ की थी। ईडी ने राहुल गांधी से करीब 50 घंटे तक पूछताछ की थी।

राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया था। आज भी कांग्रेस की ओर से सड़क और संसद पर जोरदार विरोध किए जाने की उम्मीद है। कांग्रेस की तैयारी को देखते हुए दिल्ली पुलिस भी पूरी तरह मुस्तैद है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पुलिस की ओर से जवानों की तैनाती की गई है।

Tags:    

Similar News