NEET Paper Leak: EOU ने शिक्षा मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट, किये कई अहम खुलासे, मामले में अब तक 19 आरोपित गिरफ्तार

NEET Paper Leak: पुलिस ने अब तक कुल 19 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। 13 आरोपियों को बिहार और 6 को झारखंड से गिरफ्तार किया गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-22 11:18 GMT

NEET Paper Leak (सोशल मीडिया) 

NEET Paper Leak: नीट यूजी-2024 परीक्षा में पहले परिणामों में धांधली के आरोप लगे, फिर इसमें पेपर लीक का मामला सामने आया, जो कि बिहार से हुआ। पेपर लीक मामले की जांच बिहार पुलिस और इसकी आर्थिक अपराध इकाई (EOU) कर रही है। जांच करते हुए टीम ने कई नए खुलासे किए हैं, जैसे लीक का मुख्य मास्टरमाइंड का नाम और इसमें शामिल लोगों के नाम। अब बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने शनिवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को नीट पेपर लीक के मामले में 21 जून तक की जांच प्रगाति रिपोर्ट सौंपी है। इस रिपोर्ट में सबूतों और फैक्ट के साथ आरोपियों के इकबालिया बयानों का जिक्र किया गया है।

EOU की रिपोर्ट में इन बातों का हुआ जिक्र

शिक्षा मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट में EOU ने बताया है कि जलाए गए नीट यूजी प्रश्न पत्र-बुकलेट को नंबर के साथ रखा गया। अभ्यर्थियों की ओर से पोस्ट डेटेड चेक का जिक्र किया गया है। पेपर लीक माफिया के मोबाइल का इस्तेमाल और उसे बाद में फॉर्मेट के बारे में जिक्र किया गया है। पैसे के लेनदेन के सबूत और उन सभी लोकेशन के बारे में जानकारी के साथ अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र और जवाब मुहैया कराए गए थे, वह सब जानकारी सौंपी गई रिपोर्ट में दी गई है। इसके अलावा रिपोर्ट में NEET के मूल प्रश्न पत्र के साथ जवाब वाले दस्तावेज मिले उनके मिलान को सही पाने का दावा है। अब इस रिपोर्ट के आधार पर आगे का फैसला केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय लेगा।

अब तक इतने लोग हो चुके गिरफ्तार

इस रिपोर्ट के जरिये मंत्रालय को 13 आरोपितों के बयानों की कॉपी भी दी गई है। पेपरलीक मामले में अब तक4 परीक्षार्थियों समेत 13 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। शनिवार को झारखंड के देवघर से इसी मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। EOU का मानना है कि इस लीक का मुख्य आरोपी संजीव मुखिया है, जो नगरनौसा के शाहपुर का रहने वाला है। पुलिस ने संजीव मुखिया की गिफ्तारी के खिलाफ छापेमारी भी तेज कर दी है, जबकि संजीव मुखिया के कई करीबियों से EOU ने पूछताछ की है। हालांकि खबर लिखे जाने तक पुलिस ने अब तक कुल 19 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। 13 आरोपियों को बिहार और 6 को झारखंड से गिरफ्तार किया गया है, लेकिन मंत्रालय को सौंपी गई रिपोर्ट में 13 लोगों की गिरफ्तारी का जिक्र है।

23 जून को होगी नीट की दोबारा परीक्षा

नीट की दोबारा परीक्षा 23 जून को प्रस्तावित है। इस परीक्षा में एनटीए ने 1563 नीट परीक्षार्थियों के ग्रेस मार्क्स रद्द के बाद इस दोबारा परीक्षा बैठने का ऑप्शन दिया है। अगर इनमें से कोई ग्रेस मार्क्स लेता है तो वह नीट की परीक्षा में नहीं बैठ सकता है। वह नीट यूजी की काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। दोबारा परीक्षा के रिजल्ट 30 जून को जारी होगा। काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी। इस मामले में देश की शीर्ष अदालत में कई याचिकाएं डाली गई हैं। जिस पर सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को सुनवाई करेगा। मगर कोर्ट ने नीट काउंसिंग प्रक्रिया पर रोक नहीं लगाई है।

Tags:    

Similar News