NEET UG-2024 Row: इस राज्य में खत्म होगी NEET! विधानसभा में नीट के खिलाफ प्रस्ताव पारित

NEET UG-2024 Controversy: कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. शरण प्रकाश पाटिल ने कहा कि छात्र लगातार नीट परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। नीट से वंचित और ग्रामीण छात्रों के अवसरों और उनके चिकित्सा पेशे के सपने पर पड़ने वाले प्रभाव को उजागर कर रहे हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-25 09:28 GMT

NEET UG-2024 Controversy (सोशल मीडिया) 

NEET UG-2024 Controversy: कर्नाटक विधानसभा में गुरुवार को सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (नीट) के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया। साथ ही, कर्नाटक सरकार ने केंद्र सरकार से राज्य में मेडिकल प्रवेश के लिए CET की पुरानी प्रणाली को वापस लाने की अनुमति देने की मांग की। नीट के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव को विधानसभा में चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास मंत्री डॉ शरण प्रकाश पाटिल ने प्रस्ताव पेश किया, जबकि उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने विधान परिषद में इस प्रस्ताव को पेश किया।

गरीबों छात्रों को प्रवेश देने के अधिकार से करती वंचित

प्रस्ताव में कहा गया है कि नीट परीक्षा प्रणाली गरीब ग्रामीण छात्रों के चिकित्सा शिक्षा अवसरों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है और राज्य सरकारों के छात्रों को राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश देने के अधिकारों से वंचित करती है और नीट परीक्षा में बार-बार होने वाली अनियमितताओं को देखते हुए, केंद्र सरकार को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 (केंद्रीय अधिनियम 30, 2019) में आवश्यक संशोधन करना चाहिए, ताकि राष्ट्रीय स्तर पर नीट प्रणाली को समाप्त किया जा सके। साथ ही कर्नाटक विधान परिषद सर्वसम्मति से आग्रह करती है कि केंद्र सरकार को कर्नाटक राज्य को तुरंत परीक्षा से छूट देनी चाहिए और राज्य सरकार द्वारा आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) के आधार पर मेडिकल प्रवेश प्रदान करना चाहिए।

परीक्षा का लगातार हो रहा विरोध

कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. शरण प्रकाश पाटिल ने कहा कि छात्र लगातार नीट परीक्षा का विरोध कर रहे हैं और इस प्रणाली से वंचित और ग्रामीण छात्रों के अवसरों और उनके चिकित्सा पेशे के सपने पर पड़ने वाले प्रभाव को उजागर कर रहे हैं।

बंगाल में भी प्रस्ताव पारित

बुधवार को पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ टीएमसी सरकार ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें नीट को खत्म करने और अलग-अलग राज्य सरकारों द्वारा इस तरह की परीक्षा आयोजित करने की पिछली प्रणाली को बहाल करने की मांग की गई। विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया गया।

नीट पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला

नीट विवाद पर डाली गईं 40 याचिकाओं पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपना आखिरी फैसला दिया। कोर्ट ने NEET-UG 2024 परीक्षा रद्द करने से इनकार कर दिया। शीर्ष अदालत NEET-UG 2024 के परिणामों को वापस लेने और परीक्षा को नए सिरे से आयोजित करने के निर्देश देने की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें आयोजित परीक्षा में पेपर लीक और कदाचार का आरोप लगाया गया था।

Tags:    

Similar News