NEET-UG Result : नीट यूजी का नया रिजल्ट जारी, बदल गई रैंकिंग

NEET-UG Result : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद नीट यूजी 2024 के लिए आधिकारिक तौर पर संशोधित परिणाम जारी कर दिए हैं।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-26 15:01 GMT

सांकेतिक तस्वीर (Photo - Google)

NEET-UG Result : राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद नीट यूजी 2024 के लिए आधिकारिक तौर पर संशोधित परिणाम जारी कर दिए हैं। परीक्षा के टॉप स्कोरर्स ने 99.9992714 प्रतिशत के साथ 720 अंक प्राप्त किए हैं। और ये स्कोरर दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल और केरल जैसे क्षेत्रों के पुरुष और महिला उम्मीदवारों दोनों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस साल, मूल रूप से अखिल भारतीय नम्बर एक रैंक 67 छात्रों द्वारा साझा की गई थी। उनमें से, छह छात्रों को निरीक्षक की गलतियों के कारण खोए समय के लिए अतिरिक्त अंक दिए गए, जबकि 44 छात्रों को गलत भौतिकी के प्रश्न के लिए ग्रेस अंक मिले। प्रत्येक प्रश्न के लिए केवल एक सटीक उत्तर स्वीकार करने के सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के साथ, जिन 44 छात्रों को पहले 720 में से 715 अंक मिले थे, उन्हें उन छात्रों के बाद स्थान दिया गया जिन्होंने 720 अंक प्राप्त किए थे और उन 70 छात्रों के बाद रखा गया है जिन्हें 720 में से 716 अंक मिले थे। अब 17 उम्मीदवार शीर्ष स्थान पर हैं, जबकि संशोधित परिणामों में यह 61 था।

- शीर्ष 20 महिला टॉपर्स में राजस्थान की प्रचिता और महाराष्ट्र की पलान्शा अग्रवाल अपने परफेक्ट स्कोर के साथ सबसे आगे हैं।

- ये महिला टॉपर्स राजस्थान, महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु, झारखंड और पश्चिम बंगाल सहित विभिन्न राज्यों से हैं।

- पुरुषों की बात करें तो दिल्ली के मृदुल मान्या आनंद और उत्तर प्रदेश के आयुष नौगरैया अपने परफेक्ट स्कोर के लिए उल्लेखनीय हैं।

- पुरुष टॉपर्स दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, पंजाब, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और केरल जैसे विभिन्न राज्यों से हैं।

रैंकिंग में फेरबदल और सवाल नम्बर 19

फाइनल रिजल्ट में फिजिक्स के सवाल नम्बर 19 ने भी मेरिट के साथ खेल किया है। सुप्रीमकोर्ट ने सवाल नम्बर 19 को लेकर भी साफ किया कि एक सवाल के दो जवाब सही नहीं हो सकते। इस कन्फ्यूजन में जिन स्टूडेंट्स ने जवाब के अलग-अलग ऑप्शन को चुना था, उनके रिजल्ट को भी संशोधित किया गया है।

4 लाख प्रतिभागियों पर असर

सुप्रीम कोर्ट के इस बड़े फैसले से 4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स के रिजल्ट प्रभावित हुए हैं। इसमें नीट परीक्षा में 720 में से 720 नम्बर लेकर टॉप करने वाले 44 अभ्यर्थी भी शामिल हैं क्योंकि कोर्ट ने अब उन्हें दिए गए ग्रेस मार्क को भी खत्म करने का फैसला किया है।

सवाल नम्बर 19

सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने सवाल नम्बर 19 के सही उत्तर पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की प्रतिक्रिया मांगी थी। साथ ही इस सवाल को लेकर सुप्रीम कोर्ट को आईआईटी दिल्ली की ओर से गठित तीन लोगों की रिपोर्ट भी प्राप्त हुई थी। रिपोर्ट में प्रश्न के उत्तर 4 को ही सही माना गया था। अब इसी को लेकर चीफ जस्टिस ने एनटीए से दोबारा रिजल्ट जारी करने को कहा था।

क्या होगा असर?

सवाल नम्बर 19 के सही विकल्प को बेंचमार्क मानते हुये अब जिन उम्मीदवारों ने 720 अंक प्राप्त किए हैं, उनके अंक घटकर अब 715 हो गए। मेरिट लिस्ट में ऊपर नीचे होने से 4 लाख से ज्यादा प्रतिभागियों की रैंक प्रभावित होगी। इनकी ओवरऑल रैंक भी कम होगी। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए मौजूदा कटऑफ 550 स्कोर से ऊपर ही होगा।

Tags:    

Similar News