NEET-UG Revised Result : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नीट-यूजी का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, बदल गई लाखों अभ्यर्थियों की रैंकिंग

NEET-UG Revised Result : मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट - यूजी का रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थी neet.ntaonline.in व exams.nta.ac.in/NEET वेबसाइट पर आवेदन संख्या और जन्मतिथि डालकर नया स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Report :  Rajnish Verma
Update: 2024-07-25 12:48 GMT

NEET-UG Revised Result : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट-यूजी परीक्षा का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही प्रश्न के उत्तर संबंधी विवाद पर कोर्ट के फैसले के बाद लगभग 4.20 लाख अभ्यर्थियों के 5-5 अंक घटाए गए हैं। अभ्यर्थियों के अंक घटने से रैंकिंग में भी बदलाव हुआ है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट - यूजी का रिजल्ट देखने के लिए अभ्यर्थी neet.ntaonline.in व exams.nta.ac.in/NEET वेबसाइट पर आवेदन संख्या और जन्मतिथि डालकर नया स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

नीट-यूजी की परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद देशभर के छात्रों ने प्रदर्शन किया था। इसके साथ ही राजनीतिक दलों ने भी इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने पेपर लीक मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है। इस मामले में सीबीआई ने कई लोगों को गिरफ्तार भी किया है। वहीं, परीक्षा को रद्द किए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था। याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से परीक्षा को रद्द करने की मांग की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई पूरी करने के बाद परीक्षा को रद्द करने से इनकार कर दिया था और एनटीए को परीक्षा परिणाम को रिवाइज्ड करके जारी करने का आदेश दिया था।

फर्जीवाड़ा पाए जाने पर रद्द होगी उम्मीदवारी

मेडकिल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अब नीट-यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया आज या कल से शुरू हो सकती है। ये काउंसिलिंग चार राउंड में होगी, जो मेडिकल काउंसलिंग कमेटी करेगी। केंद्र सरकार ने साफ कर दिया है कि यदि कोई अभ्यर्थी किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े में लिप्त पाया गया, जो उसकी उम्मीदवारी कभी भी रद्द कर दी जाएगी, ये काउंसिलिंग के पहले और बाद में भी हो सकता है।

ये है काउंसिलिंग की प्रक्रिया

केंद्र सरकार ने कहा कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए प्रेफरेंस के अनुसार पहले और दूसरे राउंड में सीटें बदलने की अनुमति दी जाएगी। यदि तीसरे राउंड से पहले सीटें रद्द कर दी जाती हैं तो इसका ओवरऑल काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट पर असर नहीं पड़ेगा। काउंसलिंग का तीसरा राउंड सितंबर के दूसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है। इसके साथ ही यदि तीसरे राउंड के बाद उम्मीदवारी रद्द होती हे तो खाली सीटों को बाद के राउंड में भी ऑफर किया जा सकता है। हालांकि, यहां ये ध्यान रखना होगा कि जिन उम्मीदवारों को पहले राउंड में सीटें अलॉट हो चुकी है, वो बाद के राउंड में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। वहीं, यदि चौथे यानी अंतिम राउंड में किसी की उम्मीदवारी रद्द होती है तो खाली सीटें सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के आधार भरी जाएंगी। कांउसिलिंग प्रक्रिया की विस्तृत जारी एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी की जाएगी।

मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए होती है परीक्षा

बता दें कि देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS), बीएएमएस (BAMS), बीएचएमएस (BHMS), बीयूएमएस (BUMS) के साथ ही अन्य मेडिकल कोर्स में दाखिला लेने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट परीक्षा कराती है। मेडकिल के अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए नीट-यूजी और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए नीट-पीजी के नाम से परीक्षा होती है। 

Tags:    

Similar News