Gold Price Today: दर्ज की गई रिकॉर्ड तेजी, जानें क्या हैं नए दाम

इस मुश्किल दौर में सोने-चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। जिसके चलते आए दिन सोने के दाम काफी ऊपर बढ़ते जा रहे हैं।

Update: 2020-08-10 12:43 GMT
सोने-चांदी के गहनों की फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: एक ओर पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से जूझ रहा है। तो वहीं दूसरी ओर देश में मंहगाई भी आम आदमी की कमर तोड़ रखी है। जिसके चलते सर्राफा बाजार में तो तेजी का दौर लगातार जारी है। ऐसे में आज एक बार फिर सोने-चांदी की कीमतों में भारी तेजी दर्ज की गई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव में जहां 238 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त हुई तो वहीं चांदी के भाव में 960 रुपये की तेजी दर्ज की गई है।

सोने-चांदी के भाव में भारी तेजी

इस मुश्किल दौर में सोने-चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। जिसके चलते आए दिन सोने के दाम काफी ऊपर बढ़ते जा रहे हैं। अब अगर आज यानी सोमवार की बात करें तो सोमवार को सोने के दाम में 238 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त होने के बाद सोने की कीमत 56,122 रुपये तक पहुंच गई। वहीं इसके पिछले कारोबारी दिन भी सोने के भाव में बढ़ोत्तरी हुई थी। पिछले कारोबारी दिन सोने का भाव 55,884 रुपये प्रति 10 ग्राम था। जो आज बढ़ कर 56,122 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया है।

ये भी पढ़ें- राजस्थानः विधानसभा सत्र के लिए व्हिप जारी करेगी BJP, उल्लंघन पर होगा एक्शन

Gold-Silver Rate

वहीं अगर अंतरराष्ट्रीय बाज़ार की बात करें तो वहां सोने का भाव 2,035 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया है। वहीं अब अगर बात सिल्वर यानी चांदी की करें तो चांदी की कीमतों में भी भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। सोमवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत में 960 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। जिससे चांदी का दाम रिकॉर्ड 76,520 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया। इसके पिछले कारोबारी दिन यह भाव 75,560 रुपये पर था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 28.31 डॉलर प्रति आउंस पर पहुंच गया है।

RBI ने दी राहत, गोल्ड पर 90% तक ले सकते लोन

RBI

ये भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवसः दिल्ली सरकार का फैसला- छत्रसाल स्टेडियम नहीं, सचिवालय में ही आयोजन

एक ओर जहां लगातार सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो रही है वहीं दूसरी ओर RBI ने आम आदमी और छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए गोल्ड ज्वेलरी पर लोन वैल्यू बढ़ा दी है। जिसके चलते कोई भी व्‍यक्ति जरूरत महसूस होने पर अपने घर या बैंक के लॉकर में पड़ी गोल्‍ड ज्‍वेलरी की कीमत के 90 फीसदी तक लोन ले सकता है। इससे पहले तक आपकी गोल्ड ज्‍वेलरी की अधिकतम 75 फीसदी कीमत के बराबर लोन लेने का नियम था।

Gold Loan

ये भी पढ़ें- Y – Factor Yogesh Mishra | Ram Mandir। Nehru के कहने पर K.K.Kar Nair को Ayodhya से हटाया… | EP- 95

गोल्‍ड लोन के लिए अप्‍लाई करने वाले ग्राहक आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई अन्य पहचान पत्र दे सकते हैं। एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल, राशन कार्ड में से कोई भी एक होना चाहिए। इसके साथ ही दो पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी हैं। अगर कस्टमर अनपढ़ है तो विटनेस लेटर जमा करना होता है।

Tags:    

Similar News