अंबानी बच्चों का धमाल: पूरी दुनिया में बनाया अपना नाम, मिली बड़ी उपलब्धि

फॉर्च्यून ने आगे कहा कि परिवर्तन की इस लहर को प्रतिबिंबित करने के लिये हमने फैसला किया कि हमें इस वर्ष की ‘40 अंडर 40’ सूची में इसे स्थान देना है।

Update: 2020-09-03 07:19 GMT

नई दिल्ली: भारत के सबसे बड़े कारोबारी और रिलाएंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने इस साल देश में जारी कोरोना वायरस की महामारी के बावजूद भी कई उपल्धियां हासिल की हैं। इस बीच अंबानी परिवार के लिए एक और अच्छी खबर सामने आ रही है। फॉर्च्यून की विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची ‘40 अंडर 40’ में मुकेश अंबानी के बच्चों को जगह दी गई है। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और बेटे आकाश अंबानी को फॉर्च्यून की इस सूची में शामिल किया गया है। ईशा-आकाश के अलावा बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन को भी इस सूचि में शामिल किया गया है।

ईशा-आकाश की जियो को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका

अंबानी परिवार के लिए ये साल कोरोना महामारी के बाद भी काफी उम्दा बीता है। मुकेश अंबानी की जियो ने इस साल कई बड़ी डील की हैं। जिनमें फेसबूक के साथ की गई डील भी शामिल है। इस लिस्ट के बारे में फॉर्च्यून का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के काम करने और मिलने-जुलने के तरीके को बदल दिया है। ऐसे में कुछ कार्यकारियों ने अपने व्यवसाय की हानि के बाद भी कर्मचारियों को सशक्त बनाने की दिशा में त्वरित कदम उठाया।

ये भी पढ़ें- सुशांत केस: रिया के पिता मुंबई DRDO गेस्ट पहुंचे, सीबीआई करेगी पूछताछ

फॉर्च्यून की ‘40 अंडर 40’सूची में मिली ईशा अंबानी और आकाश अंबानी को जगह (फाइल फोटो)

फॉर्च्यून ने आगे कहा कि परिवर्तन की इस लहर को प्रतिबिंबित करने के लिये हमने फैसला किया कि हमें इस वर्ष की ‘40 अंडर 40’ सूची में इसे स्थान देना है। हमें इसके लिये अपने सतर को बड़ा करना पड़ा और अधिक गहनता से खोज करने की जरूरत पड़ी। फॉर्च्यून के मुताबिक ईशा और आकाश ने जियो को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। इन दोनों ने ही फेसबुक के साथ 9.99% हिस्सेदारी के लिए 5.7 बिलियन डॉलर मेगा डील को सफलतापूर्वक पूरा किया। गूगल, क्वालकॉम और इंटेल जैसी कंपनियों को रिलायंस के साथ जोड़ने और उनसे निवेश प्राप्त करने का काम भी इन्हीं की लीडरशिप में पूरा हुआ।

सूची में परिवर्तन को बढ़ावा देने वाले लोग शामिल

फॉर्च्यून की ‘40 अंडर 40’सूची में मिली ईशा अंबानी और आकाश अंबानी को जगह (फाइल फोटो)

‘40 अंडर 40’ सूची के बारे में जानकारी देते हुए फॉर्च्यून की ओर से बताया गया कि इस साल की सूची में 40 वर्ष तक की उम्र के ऐसे 40 लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने परिवर्तन को बढ़ावा दिया है। ये लोग पांच श्रेणियों ‘वित्त, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, सरकार एवं राजनीति, और मीडिया एवं मनोरंजन’ से हैं। प्रौद्योगिकी से इस सूची में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और रवींद्रन शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- हिरासत में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष: पुलिस ने अयोध्या जाने से रोका, ये है वजह

इस सूची में श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी शामिल किया गया है। बता दें कि आकाश और ईशा दोनों मुकेश अंबानी की जुड़वा संतान हैं। आकाश ने 2014 में ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र की डिग्री लेकर अपने फैमिली बिजनेस को ज्वाइन किया वहीं ईशा ने 1 साल बाद जियो को ज्वाइन किया। ईशा ने येल, स्टैनफोर्ड जैसे संस्थानों में पढ़ाई की है।

Tags:    

Similar News