इसी साल लॉन्च होगी नई Maruti Alto, मिलेंगे खास फीचर्स

Maruti की सबसे पॉप्युलर छोटी कार Alto पूरी तरह अब नए अवतार में आने वाली है। Maruti Suzuki अपनी इस एंट्री लेवल हैचबैक को मॉर्डन बनाने की तैयारी कर रही है। नई ऑल्टो के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

Update: 2019-01-25 12:12 GMT

नई दिल्ली: Maruti की सबसे पॉप्युलर छोटी कार Alto पूरी तरह अब नए अवतार में आने वाली है। Maruti Suzuki अपनी इस एंट्री लेवल हैचबैक को मॉर्डन बनाने की तैयारी कर रही है। नई ऑल्टो के एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। यह कार नए BS VI इंजन और लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी। कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक नई Maruti Suzuki Alto इस साल के अंत तक बाजार में आ जाएगी।

यह भी पढ़ें.....गरीब सवर्ण आरक्षण: SC ने केंद्र सरकार को भेजा नोटिस, तत्काल नहीं लगेगी रोक

मारुति ऑल्टो साल 2000 के आसपास लॉन्च की गई थी। साल 2004 से यह कार लगातार 14 साल तक देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। साल 2018 में यह बिक्री के मामले में मारुति डिजायर से पिछड़ गई। ऑल्टो ने कंपनी के एंट्री लेवल मॉडल के रूप में मारुति 800 को रिप्लेस किया और अभी तक इसकी 35 लाख यूनिट से ज्यादा की बिक्री हो चुकी है।

यह भी पढ़ें.....CM योगी ने किया एक्वा लाइन का उद्घाटन, 10 लाख लोगों को होगा फायदा

मारुति के एमडी केनिचि अयुकावा ने ऑल्टो के वर्तमान मॉडल को लेकर कहा, 'यह पुराना हो गया है और हम इसे अपग्रेड करेंगे।' ऑल्टो दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में मार्केट में उपलब्ध है। एक 800cc का इंजन है। दूसरा 1,000cc का इंजन है, जो कुछ साल पहले लॉन्च की गई Alto K10 में मिलता है।

यह भी पढ़ें.....खाना खजाना : घर पर बनाएं कच्चे केले की स्वादिष्ट सब्जी

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि ऑल्टो के डिजाइन में 'भारी बदलाव' किए जाएंगे। सेफ्टी की बात करें, तो ऑल्टो का नया मॉडल ज्यादा सुरक्षित और लेटेस्ट क्रैश टेस्ट नॉर्म्स के अनुरूप होगा।

यह भी पढ़ें.....12वीं के बाद इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए करें आवेदन

नई ऑल्टो की कीमत के बारे में सूत्रों का कहना है कि कोशिश रहेगी कि इसकी कीमत वर्तमान मॉडल्स के आसपास ही रखी जाए। बता दें कि साल 2017 में 2.57 लाख ऑल्टो की बिक्री हुई थी। साल 2018 में इसकी 2.56 यूनिट की बिक्री हुई।

Tags:    

Similar News