NIA Raid Today: 4 राज्यों में कई ठिकानों पर एनआईए की रेड, ड्रग तस्कर, आतंकी और गैंगस्टर्स के खिलाफ बड़ा एक्शन

NIA Raid Latest Uodate: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने भारत और विदेशों में मौजूद आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच पनपते सांठगांठ को खत्म करने के लिए छापेमारी की है।

Update: 2022-10-18 04:06 GMT

UP कई ठिकानों पर एनआईए की रेड: Photo- Social Media

New Delhi: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)  (NIA raids) ने आज यानी मंगलवार को देश के चार राज्यों में एकसाथ कई ठिकानों पर रेड मारी है। एनआईए ने भारत और विदेशों में मौजूद आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच पनपते सांठगांठ को खत्म करने के लिए छापेमारी की है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के 40 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है। इस कार्रवाई के बारे में फिलहाल अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। एनआईए की तरफ से अभी तक किसी तरह की जब्ती या गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की गई है।

पटना में NIA की रेड

पटना के फुलवारीशरीफ में PFI केस को लेकर NIA ने छापेमारी की है। NIA की टीम ने पटना के फुलवारी शरीफ में गजवा-ए-हिन्द से जुड़े मरगुब अहमद उर्फ दानिश के घर दबिश दी। सुबह 6 बजे टीम उसके घर पहुंची। उसके घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। बता दे कि दानिश वह गजवा-ए-हिंद वॉट्सऐप का एडमिन है। उसकी गिरफ्तारी हो चुके है।

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर भारत के टॉप गैंगस्टरों नीरज बवाना, लॉरेंस बिश्नोई, बंबीहा गैंग, काला जेठेड़ी, गोल्डी बरार, नासिर, छेनू और गोगी समेत अन्य गैंगस्टर के गुर्गों पर रेड मारी है। जांच एजेंसी के रडार पर इन गैंगस्टर्स के मददगार भी है। उनके ठिकानों को भी खंगाला जा रहा है। इससे पहले 14 अक्टूबर को जांच एजेंसी ने ड्रोन डिलीवरी मामले में जम्मू कश्मीर के पूंछ सहित कई स्थानों पर तलाशी ली थी।

फुलवारीशरीफ में NIA की रेड, गजवा ए हिंद से जुड़े दानिश के घर को खंगालने पहुंची टीम

पटना के फुलवारीशरीफ में एक बार फिर से NIA ने छापेमारी की है। PFI केस को लेकर मंगलवार सुबह एक टीम ने पटना के फुलवारी शरीफ में गजवा-ए-हिन्द से जुड़े मरगुब अहमद उर्फ दानिश के पहुंची। टीम ने दानिश के घर में दस्तावेजों की तलाश में है। उसके घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद है। दानिश की पहले ही गिरफ्तारी हो चुकी है। वह गजवा-ए-हिंद वॉट्सऐप का एडमिन है।

मिली जानकारी के अनुसार फुलवारीशरीफ के मुनीर कॉलोनी सहित दो जगहों पर NIA ने गजवा ए हिंद से जुड़े संदिग्धों के घरों पर छापेमारी की। इस क्रम में NIA की टीम ने दानिश के घर से कई कागजातों को जब्त करने के बाद उसे सीलबंद लिफाफा बनाकर अपने साथ लेकर चली गई। लगभग 4 घंटे तक एनआईए की टीम ने दोनों जगहों पर कहां पर मारी की और परिवार के लोगों से जब तक उसका किया।

इस दौरान NIA की टीम ने किसी भी मीडिया पर्सन से बातचीत नहीं की। अधिकारियों ने इस मामले में कुछ भी बताने से इंकार कर दिया था। बता दें कि पटना पुलिस को दानिश के स्मार्टफोन से कई बेहद संवेदनशील जानकारियां मिली हैं। पुलिस के मुताबिक, दानिश ही गजवा-ए-हिन्द मॉडल को ऑपरेट कर रहा था। हैरानी की बात तो यह है कि यह मॉडल बिहार में 2016 से काम कर रहा था, लेकिन भारतीय खुफिया एजेंसियों को इसकी भनक तक नहीं लगी। पुलिस के मुताबिक इस काम को अंजाम देने के लिए एक वॉट्सऐप ग्रुप बनाया गया था। ग्रुप के दो एडमिन थे। इनमें से एक पाकिस्तान का फैजान और दूसरा पटना का दानिश था। पटना पुलिस ने फुलवारीशरीफ से ही दानिश को गिरफ्तार किया था। उसके मोबाइल से पाकिस्तानी कनेक्शन खुलासा हुआ है। पुलिस ने 2016 से लेकर अब तक के वॉट्सऐप चैट के बारे में जानकारी दी है, जिसमें पाकिस्तान से भारत की तबाही का मैसेज दिया जा रहा था। इसके लिए पाकिस्तान से बड़ी फंडिंग भी हो रही थी।

इन जगहों पर पड़े छापे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सक्रिय कुख्यात गैंगस्टर नीरज बवाना के बवाना इलाके स्थित कई ठिकानों पर एनआईए की टीम छापेमारी कर रही है। वहीं, पंजाब के बठिंडा स्थित जंडियां गाव में जांच एजेंसी ने जग्गा जंडियां के घर पर रेड मारी है। इसी तरह हरियाणा के झज्जर में गैंगस्टर नरेश सेठी के ठिकाने पर एनआईए ने छापेमारी की है। मिली जानकारी के मुताबिक, जांच एजेंसी सुबह चार बजे ही कुख्यात के घर पर पहुंच गई थी। सेठी के पूरे घर को खंगाला जा रहा है और परिवारवालों से पूछताछ की जा रही है। तिहाड़ जेल में बंद नरेश सेठी हत्या, फिरौती समेत कई अन्य संगीन मामलों में शामिल रहा है।

बता दें कि पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों और मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हाई लेवल मीटिंग हुई थी। जिसमें आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के नेक्सस पर क्रैकडाउन करने का फैसला लिया गया था। ये कार्रवाई उसी फैसले का हिस्सा है। पंजाबी सिंगर मूसेवाला की हत्या में भी इस नेक्सस की भूमिका सामने आ चुकी है। इसके अलावा पंजाब और जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती जिलों में सीमापार से आने वाले ड्रग्स और अवैध हथियार में भी इस नेक्सस की अहम भूमिका है।

यूपी के बुलन्दशहर के खुर्जा में PFI एजेंट के ठिकाने पर NIA की रेड

उत्तर प्रदेश के जनपद बुलन्दशहर के खुर्जा में अंतरराष्ट्रीय हथियार सप्लायर कुर्बान के ठिकाने पर NIA की रेड चल रही है। बता दें कि कुर्बान की हो चुकी है मौत। NIA यह पता लगाने में जुटी है कि कुर्बान के गैंग का अब कौन संचालन कर रहा है।

पिछले दिनों जब कुर्बान की दिल्ली में गिरफ्तारी हुई थी तब जांच में पता चला था कि कुर्बान वाया नेपाल आधुनिक अवैध हथियारों की तस्करी करता था । पंजाबी सिंगर मूसा वाला हत्याकांड में जिन हथियारों का इस्तेमाल किया गया था उन हथियारों को भी खुर्जा से सप्लाई की बात सामने आई थी ।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक NIA की टीम संदिग्धों से पूछताछ कर रही है।

Tags:    

Similar News