नीलांशी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, पांच फीट सात इंच है बालों की लंबाई

Update: 2018-12-28 08:15 GMT
नीलांशी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, पांच फीट सात इंच है बालों की लंबाई

गुजरात की नीलांशी पटेल अपने बाल की वजह से इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई हैं। उनके बाल दुनिया में सबसे लंबे हैं और इस कारण उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। 16 साल की कैटेगरी में नीलांशी के बाल दुनिया में सबसे लंबे हैं।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़, राजस्थान में अबकी बार करोड़पतियों की सरकार

इस समय नीलांशी के बालों की लंबाई करीब 170.5 सेमी (5 फीट, 7 इंच) है। इतने लंबे बालों के कारण नीलांशी का नाम गिनीज रिकॉर्ड बुक के 2019 संस्करण में शामिल होगा। इस अनोखी उपलब्धि के कारण नीलांशी के पास फोटोशूट के लिए लोगों के ढेर सारे कॉल आ रहे हैं। 16 साल की नीलांशी गुजरात के मोडासा की रहने वाली हैं। उनके दोस्त रॉपन्जेल कहकर बुलाते हैं। नीलांशी ने बताया कि 2018 की शुरुआत में सबसे लंबे बाल होने का रिकॉर्ड अर्र्जेंटीना की ऐब्रिल लॉरेनजटी के पास था, जिनके बाल 152.5 सेमी लंबे हैं।

ऐब्रिल का यह रिकॉर्ड 17 साल की कीटो कवाहरा ने तोड़ा था जिनके बाल 155.5 सेमी लंबे हैं, लेकिन आखिरकार साल के आखिर में नीलांशी ने 15 सेमी के मार्जिन से सबका रिकॉर्ड तोड़ दिया। इसके बाद नीलांशी ने दुनिया में सबसे लंबे बाल होने का खिताब हासिल किया।

नीलांशी के पिता बृजेश कुमार का कहना है कि नीलांशी को बाल बढ़ाने का आइडिया गोवा घूमने के दौरान आया। नीलांशी परिवार के साथ गोवा घूमने गई हुई थी। नीलांशी के लंबे बाल देखकर विदेशी पर्यटक उनसे फोटो खिंचाने की रिक्वेस्ट करने लगे। विदेशी पर्यटकों की यह रिक्वेस्ट नीलांशी को काफी पसंद आई। उसने घर आकर ऑनलाइन रिकॉर्ड सर्च किया और अप्लाय किया और फिर दुनिया में सबसे लंबे बाल रखने का रिकॉर्ड उनके नाम हो गया।

नीलांशी की मां का कहना है कि नीलांशी के अच्छे बालों के लिए उसकी खूब देखभाल करनी होती है। नीलांशी बहुत ज्यादा कॉस्मैटिक नहीं इस्तेमाल करती। वह हफ्ते में सिर्फ एक बार बाल धोती है और बालों में अच्छी तरह से तेल लगाती है। अपने खूबसूरत व लंबे बालों के कारण नीलांशी सबके बीच चर्चा का विषय बनी हुई है।

Tags:    

Similar News