Parliament Monsoon Session : लोकसभा में फिर जोरदार हंगामा, नहीं पेश हो सका दिल्ली सेवा विधेयक, अब कल बिल लाने की तैयारी

Parliament Monsoon Session Live: संसद के मानसून सत्र का आज सोमवार को आठवां दिन था। 20 जुलाई से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र की ज्यादातर कार्यवाही हंगामें की भेंट चढ़ चुकी है।

Update: 2023-07-31 05:31 GMT
Parliament Monsoon Session Live (Social Media)

Parliament Monsoon Session : संसद के मौजूदा मानसून सत्र में लोकसभा में सोमवार (31 जुलाई) को दिल्ली सेवा बिल पेश होना था। मगर, भारी हंगामे की वजह से स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी। अब इस बिल को मंगलवार को पेश किया जाएगा। वैसे तो ये बिल 31 जुलाई को ही पेश होना था। इसे लेकर सभी तैयारियां भी पूरी हो गई थीं, मगर ऐसा हो नहीं सका।

बता दें, सांसदों को ये बिल एक दिन पहले यानी 30 जुलाई को ही सर्कुलेट कर दिया गया था। लेकिन, सोमवार को सदन को पहले ही स्थगित कर दिया गया और बिल पेश नहीं हो सका। इस बिल को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) पहले से ही विरोध दर्ज कराती आई है। ऐसे में 01 अगस्त को लोकसभा में बिल पेश किए जाने पर भी हंगामे के आसार हैं।

आपको बता दें, संसद के मानसून सत्र का सोमवार (31 जुलाई) को आठवां दिन था। 20 जुलाई से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र की ज्यादातर कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ चुकी थी। शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद आज फिर सदन की कार्यवाही शुरू हुई। विपक्षी सांसद आज भी मणिपुर मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा करते रहे। आख़िरकार दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

चर्चा का वक्त फिर भी हंगामा कर रहा विपक्ष

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। चेयरमैन ने कहा है कि आज जब मणिपुर पर चर्चा का वक्त है तब भी इस तरह का हंगामा हो रहा है। इसके बाद कार्यवाही साढ़े तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

मणिपुर पर जोरदार हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं राज्यसभा की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया, जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही भी दो बजे तक स्थगित कर दी गई है।

सरकार मणिपुर मसले पर चर्चा के लिए तैयार: पीयूष गोयल

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि हम चाहते हैं कि आज दोपहर 2 बजे संसद में मणिपुर पर चर्चा हो। वे (विपक्ष) सदस्यों को दी गई स्वतंत्रता का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं। सरकार मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन वे (विपक्ष) पहले ही सदन के 9 महत्वपूर्ण दिन खराब कर चुके हैं।

पीएम के नेतृत्व में सांसदों को मणिपुर जाना चाहिए, बोले- अधीर रंजन

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व सभी सत्तारूढ़ पार्टी के सांसदों को वहां (मणिपुर) के हालात का जायज़ा लेने के लिए जाना चाहिए। हम बिहार और पश्चिम बंगाल पर भी चर्चा करने के लिए तैयार हैं। सरकार को जल्द से जल्द अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करानी चाहिए। हमें अन्य मुद्दों पर चर्चा करने पर कोई दिक्कत नहीं है लेकिन उन्हें पहले अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करानी चाहिए।

10 दिनों के भीतर आएगा दिल्ली अध्यादेश विधेयक

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, दिल्ली अध्यादेश विधेयक जब आएगा तब आपको बताएंगे।आज व्यवसायों की सूची में इसका उल्लेख नहीं है तो आज बिल नहीं आएगा। 10 कार्य दिवस के अंदर अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम पहले दिन से विपक्ष की मांग पूछ रहे हैं, वे मणिपुर पर चर्चा चाहते थे और जब हम इस पर सहमत हुए तो अब उन्होंने अपनी मांग बदल दी और चाहते हैं कि प्रधानमंत्री इस मुद्दे पर बोलें। वे कोशिश कर रहे हैं इस मुद्दे का राजनीतिकरण करें। वे अविश्वास प्रस्ताव लाए हैं, जब भी अध्यक्ष निर्णय लेंगे हम उस पर चर्चा करेंगे।

AAP ने अपने राज्यसभा सांसदों को जारी किया व्हिप

दिल्ली अध्याधेश बिल को देखते हुए आम आदमी पार्टी ने अपने राज्यसभा सांसदो के लिए व्हिप जारी किया है। उन्होने सभी सांसदा को आज से 4 अगस्त तक सदन में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के लिए कहा है। इसी बीच दिल्ली अध्यादेश के बिल पर राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा है कि संसद में पेश किया जाने वाला यह अध्यादेश अलोकतांत्रिक है। यह न सिर्फ देश संविधान के खिलाफ है, बल्कि दिल्ली के 1.2 करोड़ लोगों के खिलाफ है। बीजेपी समझ गई है कि दिल्ली में उनका अस्तित्व खत्म हो गया है। हाईकमान ने दिल्ली सरकार को बर्बाद करने के लिए यह फैसला लिया है।

Tags:    

Similar News