आधी रात तबाही लेकर आ रहा ‘रेमल’, PM मोदी ने की समीक्षा बैठक, वॉलंटियर्स अलर्ट मोड पर

Ramal Cyclonic Storm: चक्रवाती तूफान रेमल आज आधी रात पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा, जिसके कारण तूफानी हवाएं चलेंगी। इस खतरनाक स्थिति से निपटने के लिए पीएम मोदी ने दिल्ली में एक समीक्षा बैठक की है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-26 14:01 GMT

Ramal Cyclonic Storm: आज आधी रात पश्चिम बंगाल में रेमल चक्रवाती तूफान तबाही लाने वाला है। इस तूफान का खतरा लगातार बढ़ता दिख रहा है। आधी रात को आज यह रेमल तूफान पश्चिम बंगाल के तटों और बांग्लादेश से टकराएगा। फिलहाल कोलकाता के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है। इस खतरनाक चक्रवाती तूफान को लेकर पंश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। साथ ही कहा कि वह स्थिति पर नजर रख रहे हैं। इससे निपटने के लिए के लिए राज्य और केंद्रीय विशेषज्ञों के साथ लगातार बैठकें की जा रही हैं। अब पीएम मोदी ने इस खतरनाक तूफान की स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली में एक समीक्षा बैठक की है। बता दें, बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात रेमल के आज यानी रविवार रात को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपाड़ा के बीच टकराने की आशंका है।

110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

NDRF के पूर्वी क्षेत्र के कमांडर गुरमिंदर सिंह के अनुसार संभावना है कि चक्रवात रेमल आज आधी रात को लैंडफॉल करेगा। मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवाती तूफान 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकरा सकता है। इस दौरान समुद्र में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है, जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में न जाने को कहा है। वहीं, रेमल चक्रवात के प्रभाव से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मिजोरम से लेकर बिहार तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

त्रिपुरा के 8 जिलों में चेतावनी

रेमल तूफान को देखते हुए त्रिपुरा सरकार ने भी अगले 48 घंटों में भारी से भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है। बता दें, त्रिपुरा में 8 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। अतिरिक्त सचिव (राजस्व) तमल मजूमदार ने कहा कि चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण 28 मई तक त्रिपुरा के आठ जिलों में भारी बारिश और तूफानी हवाएं चलने की संभावना है। 26 मई को दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिलों में अलग-अलग जगहों पर भारी से भारी बारिश होने की संभावना है।

78 हजार वॉलंटियर्स अलर्ट मोड पर

वहीं बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री मोहम्मद मोहिबुर रहमान के अनुसार, अधिकारियों ने चक्रवात केंद्रों पर इस तूफान के खतरे से निपटने के लिए सभी जरूरी तैयारियां कर ली हैं। मंत्री मोहिबुर ने बताया कि जिला प्रशासन ने दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए 4000 साइक्लोन शेल्टर बनाए गए हैं। इसके साथ ही सामाजिक, शैक्षणिक और धार्मिक संस्थानों को अस्थायी आश्रयों में बदल दिया गया है। बांग्लादेश के मंत्री ने कहा कि चक्रवात 'रेमल' से निपटने के लिए 78 हजार वॉलंटियर्स को अलर्ट मोड पर रखा है।

21 घंटे ठप रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट

चक्रवात रेमल के चलते कोलकाता एयरपोर्ट 21 घंटे ठप रहेगा। यहां से रविवार दोपहर 12 बजे से लेकर सोमवार सुबह 9 बजे तक 21 घंटे के लिए उड़ानों का संचालन निलंबित रहेगा। भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्र में नौ आपदा राहत टीमें तैनात की हैं। इसके अलावा बंगाल में एनडीआरएफ की 12 टीमें भी तैनात की गई हैं।

Tags:    

Similar News