PM Modi Bihar Visit: पीएम मोदी ने नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का किया उद्घाटन, बोले- आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं

PM Modi in Bihar: नालंदा विश्वविद्यालय के प्राचीन खंडहरों के पास नए परिसर की स्थापना की गई है। परिसर का निर्माण कार्य 2017 में शुरू हुआ था। पीएम मोदी आज नए परिसर का उद्घाटन करेंगे।

Report :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-19 03:44 GMT

PM Modi Bihar Visit (Pic: Social Media)

PM Modi in Bihar: प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार देश की कमान संभालने के बाद नरेंद्र मोदी आज बिहार के पहले दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी ने राजगीर में अंतरराष्ट्रीय नालंदा विश्वविद्यालय के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए। एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी। उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तीसरे पीएम की शपथ लेने के 10 दिन के अंदर यहां आने का मुझे सौभाग्य मिला है। नालंदा विश्वविद्यालय हमारी पहचान है। पुस्तकें भले जल जाए लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा पाई। इसकी फिर से स्थापना भारत के स्वर्णिम युग की शुरुआत करने जा रहा है। यह भारत के सामर्थ्य का परिचय देगा। पीएम मोदी ने आगे कहा कि नालंदा केवल भारत के ही अतीत का पुर्नजागरण नहीं है। इसमें एशिया के कई देशों की विरासत जुड़ी हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि मेरा मिशन है कि भारत दुनिया के लिए शिक्षा अभियान का केंद्र बने। भारत की पहचान फिर से दुनिया के ज्ञान के केंद्र के रूप में हो।

नालंदा विश्वविद्यालय के प्राचीन खंडहरों के पास नए परिसर की स्थापना की गई है। इस नए परिसर का निर्माण कार्य 2017 में शुरू हुआ था। नए परिसर के उद्घाटन कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूतों शामिल हुए। विदेश मंत्रालय का कहना है कि सरकार नालंदा विश्वविद्यालय को वही पुराना वैभव दिलाना चाहती है जो 800 साल पहले था। सरकार इस विश्वविद्यालय को शिक्षा का नया केंद्र बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। 

पीएम के दौरे पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को वाराणसी पहुंचे थे। वाराणसी में किसान सम्मेलन और गंगा आरती में हिस्सा लेने के बाद उन्होंने यहीं पर रात्रि विश्राम किया था। प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी से ही गया एयरपोर्ट पर पहुंचे। गया से प्रधानमंत्री मोदी हेलीकॉप्टर के जरिए राजगीर पहुंचे जहां उन्होंने नालंदा विश्वविद्यालय के नवनिर्मित परिसर का उद्घाटन किया। इस समारोह का आयोजन सुषमा स्वराज ऑडिटोरियम में किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी नालंदा विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे देश-विदेश के स्टूडेंट को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के मद्देनजर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। प्रधानमंत्री के दौरे से पहले मंगलवार को होटलों में सघन तलाशी अभियान चलाया गया। सुरक्षा बलों की ओर से सड़कों पर फ्लैग मार्च भी किया गया।


नीतीश और 17 देशों के राजदूत भी रहेंगे मौजूद

देश के पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने इस विश्वविद्यालय के पुनरुद्धार का प्रस्ताव रखा था जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया था। तब से इस विश्वविद्यालय में निर्माण कार्य चल रहा था जो अब जाकर पूरा हुआ है। नालंदा पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 1600 साल पुराने अवशेषों का अवलोकन भी किया। इस दौरान उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी रहे। सरकार इस विश्वविद्यालय को पुराना वैभव लौटना चाहती है और इसी को दृष्टिगत रखते हुए प्रयास किए जा रहे हैं। नालंदा विश्वविद्यालय अभी तक अस्थायी भवन में ही चल रहा था मगर अब इस विश्वविद्यालय को नवनिर्मित परिसर मिल जाएगा। उद्घाटन कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत शामिल हुए। इन देशों ने नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना और इसे चलाने में सहयोग देने का समझौता किया है।


विश्वविद्यालय का पुराना गौरव लौटाने की तैयारी

केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से इस विश्वविद्यालय को फिर से बनाया गया है। यह विश्वविद्यालय 455 एकड़ में फैला हुआ है और यहां एशिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी भी बन रही है। इस परिसर में सौ एकड़ में तालाब और 150 एकड़ में पौधे होंगे। बिजली, पानी और ऑक्सीजन के मामले में विश्वविद्यालय पूरी तरह आत्मनिर्भर होगा। मौजूदा समय में यहां ग्रेजुएशन और पीएचडी सहित 10 विषयों की पढ़ाई हो रही है। आने वाले दिनों में यहां कोर्स भी बढ़ाए जाने की तैयारी है। प्राचीन काल में नालंदा विश्वविद्यालय विश्व विख्यात था मगर बख्तियार खिलजी ने इस विश्वविद्यालय को आग लगाकर नष्ट कर दिया था। अब केंद्र और राज्य सरकार इस विश्वविद्यालय को पुराना गौरव लौटाने की तैयारी में जुटी हुई है।

Tags:    

Similar News