मिलेंगे 3000! मोदी लाए बड़ी खुशखबरी, तुरंत देखें यहां

जब से पीएम मोदी की सरकार दोबारा बनी है। तब से पीएम मोदी नई-नई योजना जनता के सामने ला रहे हैं। अब मोदी सरकार अपने इस कार्यकाल में दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों के लिए पेंशन योजना शुरू करने का ऐलान किया था।

Update: 2023-04-19 11:24 GMT

नई दिल्ली: जब से पीएम मोदी की सरकार दोबारा बनी है। तब से पीएम मोदी नई-नई योजना जनता के सामने ला रहे हैं। अब मोदी सरकार अपने इस कार्यकाल में दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों के लिए पेंशन योजना शुरू करने का ऐलान किया था। यह योजना केंद्र सरकार आज से शुरु करने वाली है। इस योजना का फायदा 60 साल की उम्र के बाद आर्थिक मजबूती देने के लिए होगा।

ये भी देखें:HP प्लांट में ब्लास्ट के बाद लगी भीषण आग, मचा हड़कंप, कई गांव कराए जा रहे खाली

इस योजना को आज पीएम नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधानी रांची में लॉन्च करेंगे। इस योजना में दुकानदारों, खुदरा विक्रेताओं और खुद का कारोबार करने वालों को हर महीने कम से कम 3,000 रुपए महीने की पेंशन दी जाएगी। पेंशन योजना का फायदा करीब 3 करोड़ खुदरा कारोबारी और दुकानदारों तथा स्वरोजगार करने वालों को मिलेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के शुरूआत में इस योजना की घोषणा की थी। अगले 3 सालों में इस योजना से 5 करोड़ दुकानदारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

उन लोगों को मिलेगा फायदा

डेढ करोड़ रुपए सालाना से कम कारोबार करने वाले सभी दुकानदार, खुद का काम करने वाले और खुदरा कारोबारियों, जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है, वे सभी इस योजना को अपना सकते हैं।

ये भी देखें:देश की बेटियों को मिलेगा पद्म अवॉर्ड, खेल मंत्रालय ने भेजे इन 9 खिलाड़ियों के नाम

क्या है किसान मानधन योजना?

पीएम मोदी दुकानदारों के साथ-साथ छोटे किसानों के लिए भी पेंशन योजना लॉन्च करेंगे। पीएम किसान मानधन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक की आयु वाले किसान इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस योजना में आधा प्रीमियम किसान को देना होगा और आधा प्रीमियम केंद्र सरकार वहन करेगी। 60 की उम्र के बाद किसान को हर महीने 3000 रुपये की पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

Tags:    

Similar News