देश के लिए पीएम मोदी आज करेंगे मंत्रियों संग बड़ी बैठक, चर्चा में रहेगा ये अहम मुद्दा...

Update: 2019-12-23 07:28 GMT

नई दिल्ली: देश की आर्थिक व्यवस्था को रफ्तार देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार सक्रिय है, जिसे लेकर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मंत्रियों के साथ एक अहम बैठक करने वाले हैं। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी मंत्रियों के साथ आर्थिक वृद्धि को रफ्तार देने के लिए 'कमेटी ऑफ़ इन्वेस्टमेंट एंड ग्रोथ' पर चर्चा करेंगे। बता दें कि इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी 'कौंसिल ऑफ़ मिनिस्टर्स' के साथ भी बैठक कर चुके हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने में जुटी मोदी सरकार

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के उपायों पर चर्चा होगी । इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन भी मौजूद रहेंगे । इसके अलावा नितिन गडकरी और पीयूष गोयल भी शामिल होंगे । बता दें कि सरकार भारतीय अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के लक्ष्य पर कार्यरत है ।

यह भी पढ़ें…Jharkhand Result: झारखंड में किसी पार्टी को बहुमत नहीं! ये बनेंगे किंगमेकर

खराब फसल और रोजगार से अर्थव्यवस्था वृद्धि दर के घटने का अनुमान

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के बाद एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने 2019-2020 के लिए देश की आर्थिक ग्रोथ दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर 5.1 फीसदी कर दिया है । वहीं एडीबी ने सितंबर में भारतीय आर्थिक ग्रोथ दर 2019-20 के लिए 6.5 फीसदी और उसके बाद 7.2 फीसदी रहने का अनुमान भी व्यक्त किया था।

ये भी पढ़ें : यहां जानें CAA की सच्चाई, BJP ने जारी की ये खास वीडियो

एडीबी के मुताबिक़ खराब फसल से ग्रामीण क्षेत्र की बदहाल हालत और रोजगार की धीमी गति दर नर उपभोग को प्रभावित किया। इसकी वजह से वृद्धि दर के अनुमान को घटाया गया।

कैबिनेट बैठक में ये बड़े फैसले होने की सम्भावना

जानकारी के मुताबिक़ मंगलवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में बड़े फैसले होंगे, जिसके अर्थ व्यवस्था से जुड़े मुद्दे पर भी चर्चा संभव है। वहीं 2021 की जनगणना प्रस्ताव, टूरिज्म के लिए स्वदेश दर्शन स्कीम, आर्म्स अमेंडमेंट बिल 2019 को मंजूरी मिल सकती है ।

ये भी पढ़ें : परीक्षाएं हुई रद्द: UPSSSC का बड़ा फैसला, परीक्षार्थियों को लगा तगड़ा झटका

Tags:    

Similar News