पीएम मोदी जाएंगे बैंकॉक, इस सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी 2 से 4 नवंबर तक बैंकॉक जाएंगे। 2 दिवसीय दौरे की पीएम मोदी की यात्रा 16 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन, 14 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, 3 आरसीईपी शिखर सम्मेलन और संबंधित कार्यक्रमों के लिए है।

Update: 2019-10-31 11:38 GMT

नई दिल्ली: पीएम मोदी 2 से 4 नवंबर तक बैंकॉक जाएंगे। 2 दिवसीय दौरे की पीएम मोदी की यात्रा 16 वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन, 14 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, 3 आरसीईपी शिखर सम्मेलन और संबंधित कार्यक्रमों के लिए है।

यह भी पढ़ें. 250 ग्राम का परमाणु बम! पाकिस्तान का ये दावा, सच्चा या झूठा

सऊदी अरब की यात्रा...

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर सऊदी अरब गये थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के से वापस भारत लौट आए हैं, अपने दौरे में प्रधानमंत्री ने रियाद में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशियेटिव (FII) को संबोधित किया, पीएम की इस यात्रा के बीच भारत-सऊदी अरब बड़े समझौते हुए।

यह भी पढ़ें. मोदी का मिशन Apple! अब दुनिया चखेगी कश्मीरी सेब का स्वाद

इसी दौरान एक ऐसा दौरा भी हुआ है जो ऐतिहासिक है, भारत-सऊदी अरब एक काउंसिल बनाएंगे, जो दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी पर काम करेगा। सऊदी अरब चौथा देश है, जिसके साथ भारत ने ये समझौता किया है।

यह भी पढ़ें. AK-47 से जवाहर पंडित की हुई थी हत्या! करवरिया बन्धुवों पर आया बड़ा फैसला

खास बात यह है कि इस रणनीतिक साझेदारी के लिए बनी इस काउंसिल की अध्यक्षता भारतीय प्रधानमंत्री और किंग सलमान करेंगे, इसके जरिए सरकार टू सरकार मैकेनिज्म बनाया जाएगा, जो दोनों देशों के बीच विकास, रणनीतिक समझौतों को आगे बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें. 10 करोड़ की होगी मौत! भारत-पाकिस्तान में अगर हुआ ऐसा, बहुत घातक होंगे अंजाम

सऊदी अरब से पहले भारत ने इस प्रकार का समझौता तीन और देशों के साथ किया है, जिसमें जापान, रूस और जापान शामिल हैं।

ये हुआ था समझौता...

यह भी पढ़ें. चोरी हो गया दिल्ली का ये फुटओवर ब्रिज, है गजब कहानी

Tags:    

Similar News