PM मोदी ने लॉन्‍च किया 20 रुपए का सिक्का, जानिए इसकी खास बातें

जल्द ही आपके हाथों में अब 20 रुपए का सिक्का होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अलग-अलग मूल्य के नए सिक्कों को लॉन्‍च किया। इन सिक्‍कों में 1, 2, 5 और 10 रुपये के अलावा 20 रुपये के नए सिक्के भी शामिल हैं।

Update: 2019-03-07 08:32 GMT

नई दिल्ली: जल्द ही आपके हाथों में अब 20 रुपए का सिक्का होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अलग-अलग मूल्य के नए सिक्कों को लॉन्‍च किया। इन सिक्‍कों में 1, 2, 5 और 10 रुपये के अलावा 20 रुपये के नए सिक्के भी शामिल हैं। 20 रुपए का सिक्का डिजाइन में अभी चल रहे अन्य सिक्कों से काफी अलग होगा। इन सिक्‍कों को दृष्टिबाधित लोग भी पहचान सकेंगे।

यह भी पढ़ें.....पाटीदार नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल !

ऐसा होगा सिक्का

वित्‍त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक 20 रुपये के सिक्‍के का आकार 27 एमएम होगा। वहीं इस सिक्के के 12 सिरे होंगे। हालांकि सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा। सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी रासायनिक तत्व 'निकल' होगा। जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और पांच फीसदी रासायनिक तत्व 'निकल' होगा।



यह भी पढ़ें.....जम्मू में बस स्टैंड पर ग्रेनेड से हमला, 18 लोग घायल, पुलिस ने इलाके को घेरा

दृष्टिबाधित लोगों के लिए होगा मददगार

20 रुपये के नए सिक्‍के के फ्रंट साइड में अशोक स्‍तंभ का प्रतीक शेर है जिसके ठीक नीचे सत्‍यमेव जयते उभरा हुआ है। इसके दाएं साइड में हिंदी में भारत लिखा है और बाएं साइड में अंग्रेजी में इंडिया लिखा है। इसके उलटी साइड में इसका मूल्‍य 20 लिखा है। इसके अलावा इसपर रुपये का प्रतीक भी बना है। साथ ही देश के कृषि प्रधान होने के सबूत के तौर पर अनाज के डिजाइन दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें.....राहुल गांधी PM मोदी को बदनाम करने में लगे हैं-डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि नए सिक्‍के द्ष्टि दिव्‍यांगों के लिए काफी मददगार साबित होंगे।

Tags:    

Similar News