Parliament Security Breach: आरोपी सागर शर्मा के घर पहुंची पुलिस, पिता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कराई बात...

Parliament Security Breach: संसद में दर्शक दीर्घा से सदन में कुदने वाले एक आरोपी सागर शर्मा के लखनऊ स्थित घर दिल्ली पुलिस की एक टीम रविवार शाम को पहुंची। पुलिस टीम ने सागर के पिता से सागर शर्मा की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात कराई।

Update: 2023-12-17 15:18 GMT

Parliament Security Breach: आरोपी सागर शर्मा के घर पहुंची पुलिस, पिता से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कराई बात...:Photo- Social Media

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक मामले में दिल्ली पुलिस जांच कर रही है। पुलिस इस मामले में कड़ी से कड़ी जोड़ते हुए इस घटना के तह तक पहुंचने में जुटी है। वहीं संसद में दर्शक दीर्घा से सदन में कुदने वाले एक आरोपी सागर शर्मा के लखनऊ स्थित घर पुलिस की एक टीम रविवार शाम को पहुंची। पुलिस टीम ने सागर के पिता से सागर शर्मा की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कराई।

क्या है पूरा मामला?

जब 13 दिसंबर को देश संसद पर हुए आतंकी हमले की बरसी मना रहा था तो उसी दिन संसद में दो लोग घुस गए। विजिटर पास से घुसे दोनों युवक विजिटर्स गैलरी से कूदकर सीधे लोकसभा में पहुंच गए। इसके बाद लोकसभा में सांसदों के एक डेस्क से दूसरे डेस्क पर कूदने लगे। इसके बाद अपने जूतों में छिपाकर लाए स्मॉक गैस का इस्तेमाल भी किया, जिसकी वजह से सदन में धुआं फैल गया। इस दौरान सांसदों ने दोनों को घेर कर पकड़ लिया और जमकर पिटाई कर दी। उसके बाद पुलिस को सौंप दिया गया।

इन दोनों युवकों की पहचान लखनऊ के रहने वाले सागर शर्मा और मैसूर के रहने वाले मनोरंजन डी के रूप में हुई। ये दोनों युवक मैसूर से बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा की सिफारिश पर पास लेकर संसद की कार्यवाही देखने के लिए घुसे थे। जिस समय सदन के अंदर ये सब हो रहा था, उसी समय इनके ही साथियों ने संसद के बाहर भी हंगामा किया। नीलम और अमोल शिंदे नाम के दो लोगों ने ट्रांसपोर्ट भवन की ओर वाले संसद के गेट के बाहर स्मॉक गैस छोड़ी और नारेबाजी भी की। पुलिस ने इन दोनों को तुरंत अरेस्ट कर लिया।

आरोपियों के खिलाफ लगा यूएपीए-

अब तक इस मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले में मुख्य आरोपी ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया था। पुलिस ने इस मामले में सभी आरोपियों के खिलाफ यूएपीए की धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी भी बनाई गई है। शुरुआती तौर पर आठ सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

विपक्ष दल भी हैं सरकार पर हमलावर-

वहीं संसद पर आतंकी हमले की बरसी के दिन 13 दिसंबर को सुरक्षा में चूक को लेकर विपक्षी दल लगातार सरकार पर हमलावर हैं और सदन की कार्यवाही दो दिनों से नहीं चलने दे रहे हैं। उनकी मांग है कि पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस मामले को लेकर दोनों सदनों में बयान दें और उसके बाद पार्लियामेंट की सुरक्षा को लेकर चर्चा कराई जाए।

Tags:    

Similar News