कोरोना का खौफ: पीएम और राष्ट्रपति समेत इन नेताओं ने बनाई होली मिलन से दूरी

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के चलते अब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी राष्ट्रपति भवन में होली समारोहों का आयोजन नहीं करने का फैसला लिया है।

Update: 2020-03-04 16:17 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में कोरोना वायरस को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है। सरकार की तरफ से कई कदम उठाए गए हैं। लेकिन देश में अब तक कोरोना वायरस से 28 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, इनमें 16 विदेशी और 12 भारतीय शामिल हैं। अब कोरोना वायरस की वजह से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक होली समारोहों का आयोजन नहीं करने का फैसला लिया है।

राष्ट्रपति भवन से जारी बयान के अनुसार राष्ट्रपति ने कहा है कि सतर्कता और सुरक्षा उपायों के साथ, हम सभी COVID-19 नोवेल कोरोना वायरस के प्रकोप से लोगों को बचा सकते हैं। एहतियात के तौर पर हम होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं करेंगे।

पीएम मोदी भी कर चुके हैं एलान

गौरतलब है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी किसी भी होली मिलन समारोह में जाने से मना कर चुके हैं। इसका कारण है कि जानकारों ने कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए ज्यादा लोगों को एक जगह एकत्र होने से बचने को कहा है।

ये भी पढ़ें- CBSE ने दी परीक्षा केंद्रों पर छात्रों द्वारा फेस मास्क और सैनिटाइजर ले जाने की अनुमति

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘दुनियाभर के विशेषज्ञों ने कोविड-19 कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने वाले कार्यक्रमों को कम करने की सलाह दी है। इसलिए इस साल मैंने किसी भी ‘होली मिलन' समारोह में न जाने का फैसला किया है।''

भाजपा अध्यक्ष ने भी बनाई दूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अनुसरण करते हुए भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भी कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति को देखते हुए वे इस बार होली मिलन कार्यक्रम में सम्मिलित नहीं होंगे। इस विषय पर प्रधानमंत्री की घोषणा के कुछ ही समय बाद भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने ट्वीट किया कि दुनिया के देशों में इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ दुनिया नोवेल कोरोना वायरस। कोविड-19 से संघर्ष कर रही है। दुनिया के कई देश और चिकित्सा समुदाय इसे फैलने से रोकने के लिये मिलकर प्रयास कर रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए मैं इस बार न तो होली मनाऊंगा और न ही होली मिलन कार्यक्रम।

ये भी पढ़ें- लखनऊ: थाने में खड़ी गाड़ी से पिकनिक मनाने गए पुलिसवाले, इंस्पेक्टर गोमतीनगर हुए लाइन हाजिर

'' नड्डा ने कहा, ‘‘सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें।

गृहमंत्री शाह ने भी लिया न जाने का फैसला

गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों को सार्वजिनक कार्यक्रम आयोजित करने से बचने की सलाह दी। शाह ने ट्वीट में कहा, ‘‘ हम भारतीयों के लिये होली एक महत्वपूर्ण त्योहार है लेकिल कोरोना वायरस के मद्देनजर मैंने इस साल होली मिलन कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय किया है।'' गृह मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रति भारत ने हर संभव एहतियाती कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा ‘‘मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि इससे बचाव के लिए आप बताये गये सभी उपाय अवश्य करें।''

ये भी पढ़ें- मेघालय: शिलांग में आज रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए बढ़ाई गई कर्फ्यू की मियाद

गृहमंत्री ने कहा कि इसके कुछ उपाय बहुत ही सरल हैं। जैसे नियमित रूप से अपने हाथों को धोना, अपने मुँह, नाक व आँख को ना छूना और इसके लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज करवाना।

सीएम योगी ने भी किया खुद को दूर

पीएम मोदी के बाद अब यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कोरोना के चलते होली मिलन कार्यक्रमों से खुद को दूर कर लिया है। सीएम योगी ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है। इस ट्वीट में उन्होंने कहा, "मैं भी होली मिलन जैसे पवित्र आयोजन से व्यापक जनहित में दूर रहूंगा। सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें।"

ये भी पढ़ें- Paytm का एक कर्मचारी भी हुआ कोराना वायरस से पीड़ित, हाल ही में इटली से आया था वापस

योगी ने इसके बाद एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा, "कोरोना वायरस एक संक्रामक वायरस है और इसका संक्रमण एक दूसरे से फैलता है, इसलिए उपचार से महत्वपूर्ण है बचाव। मेरी सभी प्रदेशवासियों से अपील है कि सामाजिक समारोहों में जाने से बचें और अपनी व अपने परिवार की अच्छी तरह से देखभाल करें।"

दिल्ली मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भी होली मिलन से बनाई दूरी

वहीं अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी होली पर सार्वजनिक कार्यक्रमों में न जाने का फैसला लिया है। इस फैसले की जानकारी देते हुए केजरीवाल ने बुधवार को कहा, “दिल्ली में हुई व्यापक हिंसा और कोरोना वायरस की दस्तक को देखते हुए मैंने होली नहीं मनाने का फैसला लिया है।"

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कोरोना वायरस को लेकर कहा, “इस वायरस को रोकने के लिए हमें बहुत तेजी दिखानी होगी, क्योंकि इसका संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है। इसलिए सभी एजेंसियों को मिलकर इसे तुरंत ही रोकना होगा।” केजरीवाल ने कहा, “फिलहाल, विदेशों से आए ऐसे लोग, जिनमें अभी कोरोना वायरस का कोई लक्षण नहीं दिख रहा है, उनकी भी निगरानी की जा रही है, क्योंकि कोरोना वायरस के लक्षण 14 दिनों के बाद दिखाई देते हैं।”

ये भी पढ़ें- फडणवीस की बुक लॉन्च में पहुंचे उद्धव ठाकरे, बोले- बजट में नहीं हुआ नोटबंदी का जिक्र

मुख्यमंत्री ने कहा, “जिस तरह से हमने दिल्ली में डेंगू को हराया था, उसी तरह से हम इस खतरनाक बीमारी को भी हराएंगे।”

Tags:    

Similar News