अजीत डोभाल ने दी PM मोदी को इस बड़ी कामयाबी की जानकारी

जम्मू-कश्मीर में पुलावाम जैसे बड़े हमले की साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया है। एक बार फिर सुरक्षाबलों पर कार में आईईडी भरकर हमले की बड़ी साजिश रची गई थी। पुलवामा के राजपोरा क्षेत्र में एक सैंट्रो गाड़ी में IED (इंप्रोवाइज्ड एक्स्प्लोसिव डिवाइस) प्लांट की गई थी।

Update: 2020-05-28 07:00 GMT

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में पुलावाम जैसे बड़े हमले की साजिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया है। एक बार फिर सुरक्षाबलों पर कार में आईईडी भरकर हमले की बड़ी साजिश रची गई थी। पुलवामा के राजपोरा क्षेत्र में एक सैंट्रो गाड़ी में IED (इंप्रोवाइज्ड एक्स्प्लोसिव डिवाइस) प्लांट की गई थी। सुरक्षबलों ने समय रहते ही पहचान कर ली। बम डिस्पोज़ल स्क्वायड ने वक्त रहते ही इस बम को डिफ्यूज़ कर दिया।

पुलवामा की घटना की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी गई है। यह जानकारी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(एनएसए) अजित डोभाल ने पीएम मोदी को दी।

यह भी पढ़ें...पुलवामा जैसे आतंकी हमले की बड़ी साजिश, सेना ने पकड़ी IED से भरी कार

मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने पुलवामा के राजपोरा क्षेत्र के आइनगुंड से इस कार को जब्त किया है। इस कार में बड़ी मात्रा में आईईडी बरामद की गई है। एजेंसियों को शक है कि इन्हें सुरक्षाबलों के काफिले पर हमले के लिए यहां पर लाया गया था।

पुलवामा पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने एक साथ एक्शन लिया और इस गाड़ी की पहचान की और इसमें IED के होने का पता लगा लिया। तुरंत बम डिस्पोज़ल स्क्वायड को बुलाया गया और बड़े हमले की साजिश को नाकाम कर दिया गया।

यह भी पढ़ें...सैंट्रो कार में विस्फोटक सामग्री लेकर भारत पर हमला करने के लिए दाखिल हुए आतंकी

गांड़ी पर कठुआ का नंबर प्लेट

आईईडी से भरी कार पर जेके-08 1426 नंबर की प्लेट लगी है, जो कठुआ का नंबर है। जम्मू संभाग का कठुआ क्षेत्र सीमांत क्षेत्र है। यहां का हीरानगर इलाका पाकिस्तानी घुसपैठ के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है। ऐसे में इस कार में विस्फोटकों के मिलने के पीछे पाकिस्तानी साजिश का भी शक है।

यह भी पढ़ें...क्या भारत-चीन युद्ध हो सकता है ?

ऐसे ही दिया था पुलवामा हमले को अंजाम

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर बड़ा हमला किया था। पुलवामा के अवंतिपोरा में हुए इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो थे। इस हमले में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने आईईडी से भरी एक ऐसी ही कार से ब्लास्ट किया था। कार को सीआरपीएफ जवानों के काफिले की बस से लड़ा दिया गया था।

Tags:    

Similar News