Rahul Gandhi: हरियाणा में अग्निवीर और अडानी को लेकर बरसे राहुल गांधी, हुड्डा और शैलजा का हाथ मिलवाकर दिया एकजुटता का संदेश

राहुल गांधी ने अग्निवीर और अडानी मुद्दे पर सरकार पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि अडानी के बैंक खाते में सुनामी की तरह पैसा आ रहा है और हमारे किसान भाइयों और गरीबों के बैंक खातों से तूफान की तरह पैसा बह रहा है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-30 15:08 IST

राहुल गांधी (social media)

Rahul Gandhi: हरियाणा में मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही चुनाव प्रचार ने काफी तेजी पकड़ ली है। नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने आज हरियाणा में विजय संकल्प रैली को संबोधित करते हुए देश में जल्द से जल्द जातिगत जनगणना कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि मुझे यह पता लगाना है कि देश में किस जाति के कितने लोग हैं।

उन्होंने अग्निवीर और अडानी मुद्दे को लेकर भी सरकार पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि अडानी के बैंक अकाउंट में सुनामी की तरह पैसा आ रहा है और हमारे किसान भाइयों और गरीबों के बैंक अकाउंट से तूफान की तरह पैसा निकल रहा है। उन्होंने अग्निवीर योजना को सेना के जवानों की पेंशन चोरी करने का तरीका बताया।

हुड्डा और शैलजा का मिलवाया हाथ

अंबाला के नारायणगढ़ में कांग्रेस की विजय संकल्प रैली में राहुल गांधी ने एकजुटता का संदेश देने की भी कोशिश की। उन्होंने मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सिरसा की सांसद कुमारी शैलजा का हाथ भी मिलवाया। हुड्डा और शैलजा को एक-दूसरे का विरोधी माना जाता है और शैलजा ने नाराजगी में कई दिनों तक कांग्रेस के चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लिया था।

राहुल गांधी के दखल देने के बाद शैलजा ने अभी हाल में कांग्रेस का चुनाव प्रचार शुरू किया है। हालांकि वे खुद के नाराज होने की बात का खंडन करती रही हैं। जिस समय मंच पर राहुल ने शैलजा और हुड्डा का हाथ मिलवाया, उस समय मंच पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं।

पिछड़े और दलित अफसरों को महत्व नहीं

इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि 90 अफसर मिलकर केंद्र की सरकार चला रहे हैं। देश में ओबीसी की आबादी 50 फ़ीसदी,दलितों की आबादी 15 फ़ीसदी और आदिवासियों की आबादी 8 फ़ीसदी है मगर इसके बावजूद 90 अफसरों में सिर्फ तीन ओबीसी वर्ग के अफसर हैं। ओबीसी वर्ग से जुड़े अफसरों को बड़ा मंत्रालय नहीं दिया जाता।

उन्होंने कहा कि देश के 250 बड़े बिजनेसमैन में एक भी ओबीसी या दलित नहीं है। सौ रुपए में सिर्फ एक रुपए का फैसला ही दलित अफसर लेते हैं। ऐसे में यह पता लगाया जाना जरूरी है कि किस जाति के कितने लोग देश में रहते हैं। जातिगत जनगणना के जरिए ही इस बात का पता लग सकता है। इसलिए देश में जातिगत जनगणना कराना जरूरी है।

अडानी के मुद्दे पर सरकार को घेरा

अपनी अन्य रैलियां की तरह ही हरियाणा की रैली में भी राहुल गांधी ने अडानी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि अडानी किसी खेत में काम नहीं करते। वे कोई छोटा व्यापार नहीं करते। हर सुबह उनके बैंक अकाउंट में सुनामी की तरह पैसा आ रहा है। दिन-प्रतिदिन उनकी पूंजी बढ़ती जा रही है। उतना ही पैसा हम लोगों के बैंक अकाउंट से निकलता जा रहा है।

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों का कर्ज माफ करने के लिए तैयार नहीं हैं। ऐसे में अडानी का कर्ज भी माफ नहीं किया जाना चाहिए। अगर सरकार किसानों का कर्ज माफ नहीं करती है तो देश में अरबपतियों के लिए भी यही फैसला लिया जाना चाहिए।

पेंशन चोरी के लिए अग्निवीर योजना

कांग्रेस नेता ने पार्टी की ओर से घोषणा पत्र में किए गए वादों की भी याद दिलाई। उन्होंने कहा कि हम महिलाओं को सशक्त बनाना चाहते हैं और इसके लिए पार्टी की ओर से कई वादे किए गए हैं। इसके साथ ही सत्ता में आने पर कांग्रेस पुरानी पेंशन योजना को लागू करेगी।

हरियाणा के चुनाव में अग्निवीर योजना की गूंज भी खूब सुनाई पड़ रही है। राहुल गांधी ने भी सेना में भर्ती के लिए मोदी सरकार की ओर से लाई गई इस योजना का जिक्र किया और कहा कि जवानों की पेंशन चोरी करने के लिए अग्निवीर योजना लाई गई है। उन्होंने हरियाणा में बढ़ रही बेरोजगारी के मुद्दे पर भी मोदी सरकार को घेरा।

Tags:    

Similar News