Lok Sabha: लोकसभा में राहुल के तीखे तेवर, स्पीकर ओम बिरला से लेकर राजनाथ सिंह पर कसा तंज

Lok Sabha: राहुल गांधी की इस तीखी टिप्पणी के बाद पूरे सदन में हंगामा मच गया। विपक्षी सांसदों ने राहुल गांधी का समर्थन किया जबकि सत्ता पक्ष के सदस्यों ने राहुल के बयान पर कड़ा विरोध जताया

Report :  Viren Singh
Update: 2024-07-01 13:59 GMT

Lok Sabah  ( Social- Media- Photo)

Lok Sabah : लोकसभा नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में सांसद राहुल गांधी का सोमवार को संसद में कुछ अलग ही अंदाज देखने को मिला। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी कई मुद्दों पर मोदी सरकार पर हमलावार दिखे। इस दौरान राहुल गांधी ने पीएम मोदी और अन्य नेताओं के साथ मुलाकात की मुद्रा को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला पर भी तंज कसा, जिस पर सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच हंगामा भी देखने को मिला, लेकिन इस हंगामे के बीच राहुल गांधी ने अपना संबोधन जारी रखा। वहीं, स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी के बयान का जवाब भी दिया।

लोकसभा में राहुल गांधी ने सोमवार को स्पीकर ओम बिरला पर तीखी टिप्पणी की। उन्होंने स्पीकर पर आरोप लगाते हुए कहा कि आप हमसे मिले तो सीधे खड़े होकर हाथ मिलाया, लेकिन जब प्रधानमंत्री मोदी से मिले तो झुककर हाथ मिलाया। राहुल गांधी यहीं नहीं रुके, उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष को नसीहत देते हुए यह तक कहा दिया कि लोकसभा स्पीकर को निष्पक्ष होना चाहिए। राहुल गांधी की इस तीखी टिप्पणी के बाद पूरे सदन में हंगामा मच गया। विपक्षी सांसदों ने राहुल गांधी का समर्थन किया, जबकि सत्ता पक्ष के सदस्यों ने राहुल के बयान पर कड़ा विरोध जताया।


स्पीकर पर लगाया भेदभाव का आरोप

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सदन की कुर्सी पर दो लोग बैठे हैं। एक स्पीकर और एक ओम बिरला। जब मोदी जी और मैं आपसे हाथ मिलाने गया तो मैंने कुछ नोटिस किया, जब मैं आपसे हाथ मिलाने गया तो आपने मेरे से साथ सीधे खड़े होकर हाथ मिलाया, लेकिन जब मोदी जी आपसे हाथ मिलाने गए तो आप उनके सामने झुक गए और फिर हाथ मिलाए। मुलाकात की मुद्रा में राहुल गांधी द्वारा लगाए भेदभाव के आरोप पर स्पीकर ओम बिरला ने पलटवार भी किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सदन के नेता हैं। मेरी संस्कृति कहती है कि जो हमसे बड़े हैं, उनको झुककर नमस्कार करो और बराबर वालों से बराबर का व्यवहार करो।


सदन में स्पीकर से बड़ा कुछ नहीं

ओम बिरला के इस बयान पर राहुल गांधी फिर बोलने के लिए खड़े हुए। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि वह आपकी 'बात सम्मान के साथ स्वीकार करते हैं, लेकिन इस हाउस में स्पीकर से बड़ा कोई नहीं होता है। स्पीकर सबसे बड़ा है और हम सबको स्पीकर के सामने झुकना चाहिए। मैं झुकुंगा और पूरा विपक्ष आपके सामने झुकेगा। ये लोकतंत्र है और आप इस हाउस के कस्टोडियन हैं और आपको किसी के सामने नहीं झुकना चाहिए। इस हाउस में सभी के साथ सही और बराबरी का व्यवहार होना चाहिए।


राजनाथ और गडकरी पर कसा तंज

राहुल गांधी यहीं नहीं, रुके उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी को भी निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि सुबह राजनाथ सिंह जी मिले थे। उन्होंने मुस्कुरा कर मेरा हालचाल लिया, लेकिन जब सदन में बैठे, तो गंभीर हैं। ऐसा इसलिए कि नरेंद्र मोदी के आगे मुससे बात करने से डरते हैं। ऐसा ही हाल नितिन गडकरी जी का भी है। ये लोग (पीएम मोदी और अमित शाह) पूरे देश में डर फैलाते हैं। इतना ही नहीं, इन लोगों ने पार्टी के अंदर भी डर कायम कर रखा है। तभी राजनाथ जी सदन में मुझसे बात करने से बचते हैं।

Tags:    

Similar News