बदल रहा रेलवे: स्वर्ग जैसा होगा अब अपना सफर, कोच में मिलेंगी नई सुविधा

भारतीय रेलवे ने इस नए कोच में सभी यात्रियों का ध्यान रखा गया है। इस कोच में कई फोल्डिंग टेबल दी गई है। यात्रियों के लिए मोबाइल चार्जिंग के लिए चार्जिंग पॉइंट की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ पढ़ने वाले लोगों के लिए रीडिंग लाइट्स की भी व्यवस्था की गई है।

Update: 2021-02-11 11:05 GMT
बदल रहा रेलवे: स्वर्ग जैसा होगा अब अपना सफर, कोच में मिलेंगी नई सुविधा photos (social media)

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने AC कोच में सफर करने वाले लोगों के लिए एक खुशखबरी दी है। अब लोगों को एसी कोच में सफर करना और आसान हो जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे कोच फैक्ट्री ने नए एसी कोच तैयार किए हैं जिसमें सीटों की संख्या को बढ़ा दिया है। इस कोच की टेस्टिंग होनी अभी बाकी है तो जानते हैं इस एसी कोच के बारे में।

एसी कोच में सीटों की संख्या को बढ़ाया

रेलवे कोच फैक्ट्री ने एसी कोच में 83 सीटों की सुविधा रखी गई है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने 2006 में गरीब रथ एसी ट्रेन निकाली थी। जिसमें एसी 3 कोच के डिब्बे में सबसे ज्यादा सीटें रहती है। इस डिब्बे में 74 सीटें होती है। वहीं इस रेलवे कोच फैक्ट्री के नए कोच में 83 सीटें बताई जा रही है। इसके साथ इस कोच में सीटों के आकार को भी थोड़ा बदला गया है।

रेलवे कोच फैक्ट्री में किए गए कई बदलाव

भारतीय रेलवे ने इस नए कोच में सभी यात्रियों का ध्यान रखा गया है। इस कोच में कई फोल्डिंग टेबल दी गई है। यात्रियों के लिए मोबाइल चार्जिंग के लिए चार्जिंग पॉइंट की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ पढ़ने वाले लोगों के लिए रीडिंग लाइट्स की भी व्यवस्था की गई है। आपको बता दें कि इस कोच में सीढ़ी को नया रूप दिया गया है। इस कोच में सीटों की मोटाई को कम किया गया है।

ये भी पढ़े....कोलकाता: ममता सरकार के खिलाफ लेफ्ट वर्कर्स का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, वाटर कैनन का इस्तेमाल

नए कोच का ट्रायल लखनऊ में आरडीएसओ भेजा जाएगा

रेलवे कोच फैक्ट्री के इस नए कोच में दिव्यांकों के लिए भी कई सुविधा का ख्याल रखा गया है। उनके लिए टॉयलेट को खास तरीके से बनाया गया है। इसके साथ इस कोच का एक नमूना बनाया गया है। अभी इस नए कोच का ट्रायल करना बाकी है जिसके लिए इसे लखनऊ में आरडीएसओ भेजा जाएगा। जहां इस कोच को हर स्तर से जांच की जाएगी।

ये भी पढ़े....चमोली हादसा: SDRF की प्रेस कॉन्फ्रेंस- पानी बढ़ने के कारण टनल में बचाव काम रोका गया

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News