Railway Fare Discount: रेलवे हर यात्री को देता है किराए में छूट, खुद बोले रेल मंत्री, जानिए कैसे मिलता है लाभ

Railway Fare Discount: रेलवे ने एक आरटीआई पर जबाव देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में करीब 15 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों से 2,242 करोड़ रुपए की कमाई की है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-01-13 06:30 GMT

Railway Fare Discount (सोशल मीडिया)  

Railway Fare Discount: भारतीय रेलवे हर यात्री को किराए में छूट प्रदान करता है, लेकिन यह छूट कुछ विशेष परिस्थितियों में प्रदान की जाती है। दरअसल, केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्निवी वैष्णव बुलेट ट्रेन परियोजना की समीक्षा करने के लिए अहमदाबाद गए हुए थे। वहां पर कुछ मीडिया कर्मियों ने उनसे रेलवे में किराया की छूट पर सवाल किया, जिसके बाद रेलवे मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे में हर यात्री को पहले से ही किराए में छूट मिलती है। यह छूट 55 फीसदी की दी जाती है। रेल मंत्री का यह बयान मीडिया कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को रेलवे के किराए दी जा रही थी छूट पर।

इन लोगों को मिलती थी किराए में छूट

कोरोना काल से पहले भारतीय रेवले वरिष्ठ नागारिकों और पीआईबी से मान्यता प्राप्त पत्रकारों को किराए में 50 फीसदी की छूट प्रदान करता रहा था, लेकिन इस सुविधा को कोरोना के समय बंद कर दिया है, जो आज तक बहाल नहीं की गई है। यह मुद्दा संसद से लेकर विभिन्न मंचों में उठा चुका है, लेकिन रेलवे ने अभी तक वरिष्ठ नागरिकों और मान्यता प्राप्त पत्रकारों किराय में 50 फीसदी छूट की सेवा शुरू नहीं की।

हर यात्रा को मिलती है 55 फीसदी की छूट

अहमदाबाद दौरे पर प्रेस द्वारा जब फिर किराए में छूट को लेकर रेल मंत्री अश्निवी वैष्णव से सवाल पूछ तो उन्होंने कहा कि अगर कोई गंतव्य के लिए टिकट खरीदता है और उसकी कीमत 100 रुपये है तो रेलवे इस पर केवल 45 रुपये वसूल करता है। इस हिसाब से रेलवे पहले से ही लोगों को 55 फीसदी की छूट प्रदान कर रहा है।

रेलवे ने वरिष्ठ नागारिकों से इनती की कमाई

वहीं, रेलवे ने एक आरटीआई पर जबाव देते हुए कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में करीब 15 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों से 2,242 करोड़ रुपए की कमाई की है।

Tags:    

Similar News