Rajasthan Election 2023: राजस्थान के वल्लभनगर में राहुल गांधी की विशाल जनसभा, अडानी और जाति जनगणना पर पीएम मोदी को घेरा

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के वल्लभनगर में कांग्रेस के समर्थन मेें रैली करते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने प्रधानमंत्री पर अडानी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-11-21 09:46 GMT

Rajasthan Election 2023 (Photo : Social Media)

Rajasthan Election 2023. राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर धुंआधार प्रचार अभियान चल रहा है। कांग्रेस और बीजेपी के बड़े नेताओं की एक-एक दिन में कई रैलियां हो रही हैं। पीएम मोदी की तरह कांग्रेस के भी सबसे बड़े स्टार प्रचारक राहुल गांधी राजस्थान में ताबड़तोड़ चुनावी जनसभाएं कर रहे हैं। इसी क्रम में कांग्रेस सांसद मंगलवार को वल्लभनगर में पहुंचे और विशाल जनसभा को संबोधित किया। तय एजेंडे के तहत उन्होंने यहां भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार को अडानी और जाति जनगणना के मुद्दे पर जमकर घेरा।

राहुल ने कहा, देश में कम से कम 50% पिछड़े वर्ग के लोग हैं। अगर हम पिछड़ों, आदिवासियों, दलितों और गरीबों को भागीदारी देना चाहते हैं, तो यह जानना होगा कि किसकी कितनी आबादी है। ऐसे में जाति जनगणना बेहद जरुरी है। प्रधानमंत्री पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, जिस दिन मैंने जति जनगणना की बात की, उसी दिन से नरेंद्र मोदी जी के भाषण बदल गए। PM मोदी पहले भाषण में खुद को OBC कहते थे। अब कहते हैं- देश में कोई जाति ही नहीं है, सिर्फ गरीब हैं। मतलब चुनाव लड़ना है तो मैं OBC और भागीदारी देनी है तो सिर्फ एक ही जाति- गरीब।

‘मोदी जी अडानी को पैसा भेजते हैं’

कांग्रेस सांसद ने अपने संबोधन के दौरन मीडिया को भी लपेटे में लिया। उन्होंने कहा, उत्तराखंड में मजदूर खदान में फंसे हुए हैं, लेकिन 24 घंटे मीडिया सिर्फ क्रिकेट की बात कर रही है, थोड़ा वक्त हमारे मजदूरों को भी दीजिए। इसके बाद उन्होंने कहा, इसी तरह मीडिया में सिर्फ नरेंद्र मोदी जी नजर आते हैं, क्योंकि वे अडानी का काम करते हैं। मोदी जी GST का पैसा अडानी को भेजते हैं और अडानी मोदी जी का चेहरा मीडिया में दिखाते हैं।


‘पीएम ने मेरे कहने पर वनवासी कहना बंद कर दिया’

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी को आदिवासी विरोधी बताया है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री पहले हले अपने भाषणों में आपको 'वनवासी' कहते थे, लेकिन मेरे मना करने पर उन्होंने 'वनवासी' शब्द का इस्तेमाल करना बंद कर दिया। कांग्रेस हमेशा आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा करती रहेगी। आपको मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा और जल-जंगल-जमीन का हक मिलता रहेगा। आपके अधिकारों की रक्षा के लिए कांग्रेस पेसा कानून, जमीन अधिग्रहण बिल, ट्राइबल बिल, मनरेगा लेकर आई। BJP ने पेसा कानून रद्द कर दिया, जमीन अधिग्रहण बिल रद्द कर दिया और आपके ऊपर पेशाब कर बोलते हैं कि आप 'वनवासी' हैं।


‘बीजेपी चाहती है कि हिंदुस्तान का धन अरबपतियों के हाथ में रहे’

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी देश में हिंसा और नफरत इसलिए फैलाती है ताकि आपका ध्यान महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों की ओर न जाए। BJP-RSS डरती है कि हिंदुस्तान का धन गरीबों, मजदूरों, किसानों, दलितों और आदिवासियों को न मिल जाए। वो चाहते हैं कि हिंदुस्तान का धन अरबपतियों के हाथ में रहे और दलित, आदिवासी और पिछड़े इस पर सवाल न उठाएं।

बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस ने आज अपना घोषणा पत्र जारी किया है। जिसमें सस्ती रसोई गैस सिलेंडर से लेकर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप देने का वादा किया गया है। एमपी की तरह यहां भी किसानों से गोबर खरीदने का वादा किया गया है। इसके अलावा अगले पांच साल में 10 लाख नौकरियां पैदान करने की बात कही, जिसमें 4 लाख सरकारी नौकरी होगी।

Tags:    

Similar News