Ram Mandir: आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू करेंगे पीएम मोदी, 22 जनवरी को है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

Ram Mandir: 22 जनवरी को शुभ मुहूर्त में मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस सुखद अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम को लेकर काफी उत्सुक हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2024-01-12 09:48 IST

PM Modi   (photo: social media )

Ram Mandir: अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख नजदीक आ रही है। 16 जनवरी से इस कार्यक्रम का आगाज हो जाएगा, जो अगले सात दिनों तक चलेगा। 22 जनवरी को शुभ मुहूर्त में मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। इस सुखद अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम को लेकर काफी उत्सुक हैं। आज से वह 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है - अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन ही बचे हैं। मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इस पुण्य अवसर का साक्षी बनूंगा। प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान, सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है। इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं। मैं आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं। इस समय, अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है।

22 जनवरी को गर्भगृह में होंगे केवल पांच लोग

भव्य मंदिर में भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 16 से 22 जनवरी तक होगी। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के समय मूर्ति की आंखों से पट्टी हटाई जाएगी। इस दौरान मंदिर के गर्भगृह में केवल पांच लोग मौजूद रहेंगे। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, संघ प्रमुख मोहन भागवत और मुख्य आचार्य शामिल हैं।

प्राण प्रतिष्ठा का ये है पूरा कार्यक्रम

16 जनवरी - मंदिर ट्रस्ट की ओर से नियुक्त यजमान द्वारा प्रायश्चित,सरयू नदी के तट पर दशविध स्नान, विष्णु पूजन और गोदान होगा

17 जनवरी - रामलाल की मूर्ति के साथ शोभायात्रा अयोध्या भ्रमण करेगी, श्रद्धालु मंगल कलश में सरयू का जल लेकर मंदिर पहुंचेंगे

18 जनवरी - गणेश अंबिका पूजन,वरुण पूजन,मातृका पूजन,ब्राह्मण वरण,वास्तु पूजन आदि से विधिवत अनुष्ठान आरंभ होगा

19 जनवरी - अग्नि स्थापना, नवग्रह स्थापना और हवन होगा

20 जनवरी - मंदिर के गर्भग्रह को सरयू के जल से धोने के बाद वास्तु शांति और अन्नाधिवास कांड होंगे

21 जनवरी - 125 कलशों से मूर्ति से दिव्या स्नान के बाद शय्याधिवास कराया जाएगा..

22 जनवरी - सुबह पूजन के बाद मध्यान्ह काल में मृगशिरा नक्षत्र में रामलला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा होगी

बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे अयोध्या को सजाया जा रहा है। अयोध्यावासी इस दिन बड़ी दीवाली बनाने की योजना बना रहे हैं। 

Tags:    

Similar News