अलविदा रतन टाटा: क्या है पारसी समाज में अंत्येष्टि की प्रक्रिया?

Ratan Tata Death: पारंपरिक रूप से, पारसी दाह संस्कार से घृणा करते हैं क्योंकि वे अग्नि की पूजा करते हैं और अग्नि मंदिरों में प्रार्थना करते हैं।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-10-10 12:18 IST

Ratan Tata (photo: social media )

Ratan Tata Death: उद्योगपति रतन टाटा की अंत्येष्टि कैसे होगी, इस पर काफी चर्चा, जिज्ञासा है। इसकी वजह पारसी लोगों की अंत्येष्टि संस्कार है। जहाँ संभव हो, पारसी धर्म आकाश में शवों की अंत्येष्टि की वकालत करता है, जहाँ शवों को गिद्धों द्वारा खाए जाने के लिए "टावर्स ऑफ़ साइलेंस" के ऊपर छोड़ दिया जाता है। लेकिन मुंबई की घटती गिद्ध आबादी लंबे समय से इस सिमटते समुदाय में चर्चा का विषय रही है, जिसके कारण दाह संस्कार के लिए धार्मिक स्वीकृति मिली है।

पारंपरिक रूप से, पारसी दाह संस्कार से घृणा करते हैं क्योंकि वे अग्नि की पूजा करते हैं और अग्नि मंदिरों में प्रार्थना करते हैं। यह धर्म शवों को अशुद्ध मानता है और इसलिए उन्हें ज़मीन या पानी में दफनाने की अनुमति नहीं देता है।


- यह प्राचीन परंपरा पारसी मान्यता पर आधारित है कि अग्नि और पृथ्वी दोनों ही पवित्र तत्व हैं और शवों के संपर्क में आने से उन्हें प्रदूषित नहीं किया जाना चाहिए।


- अनुष्ठानिक प्रार्थना और शुद्धिकरण से गुजरने के बाद, शव को "नास्सेलार" नामक ताबूत उठाने वाले "दखमा" ले जाते हैं। शरीर के संपर्क में आने से प्रकृति उसे पर्यावरण के अनुकूल तरीके से धरती पर वापस भेज देती है, जिसके बाद हड्डियाँ टॉवर के भीतर एक केंद्रीय कुएँ में गिर जाती हैं। हालाँकि, कुछ शहरी क्षेत्रों में, गिद्धों की आबादी में गिरावट के कारण, आधुनिक बदलाव किए गए हैं, सौर सांद्रता का उपयोग शामिल है।


- पारसियों का मानना है कि मृत्यु भौतिक शरीर का संदूषण है, और यह अनुष्ठान सुनिश्चित करता है कि प्राकृतिक तत्व संरक्षित रहें। जबकि यह प्रथा अभी भी पारंपरिक पारसियों द्वारा अपनाई जाती है, कुछ परिवार अब व्यावहारिक और पर्यावरणीय चुनौतियों के कारण दाह संस्कार का विकल्प चुनते हैं।



Tags:    

Similar News