Nijjar Killing Row: कनाडा के सबूतों पर गौर करने को भारत तैयार

Nijjar Killing Row: जयशंकर ने कहा कि भारत को पिछले कुछ वर्षों से कनाडा और उसकी सरकार के साथ समस्या चल रही है, और समस्या वास्तव में "आतंकवाद, उग्रवाद और मतपत्रों के संबंध में अनुमति" के इर्द-गिर्द घूमती है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2023-09-30 08:40 GMT

S Jaishankar  (PHOTO: social media )

Nijjar Killing Row: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत और कनाडा की सरकारों को एक-दूसरे से बात करनी होगी और देखना होगा कि वे एक खालिस्तानी अलगाववादी की मौत पर अपने मतभेदों को कैसे सुलझाते हैं। उन्होंने कहा कि निज्जर की हत्या पर कनाडा के आरोपों से संबंधित जानकारी पर गौर करने के लिए भारत तैयार है।

वाशिंगटन में भारतीय पत्रकारों से बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा कि भारत 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की "संभावित" संलिप्तता के कनाडा के आरोपों से संबंधित जानकारी पर गौर करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा - मुद्दा इस प्रकार है, कि कनाडाई लोगों ने कुछ आरोप लगाए हैं। हमने उन्हें बताया है कि यह भारत सरकार की नीति नहीं है, लेकिन अगर वे हमारे साथ विशिष्ट और कुछ भी प्रासंगिक साझा करने के लिए तैयार हैं, तो हम भी तैयार हैं। इस पर गौर करने के लिए मैं तैयार हूं।

जयशंकर ने कहा कि भारत को पिछले कुछ वर्षों से कनाडा और उसकी सरकार के साथ समस्या चल रही है, और समस्या वास्तव में "आतंकवाद, उग्रवाद और मतपत्रों के संबंध में अनुमति" के इर्द-गिर्द घूमती है।

"यह अनुमति इस तथ्य में भी परिलक्षित होती है कि कुछ महत्वपूर्ण प्रत्यर्पण अनुरोधों का उनकी ओर से जवाब नहीं दिया गया है, ऐसे व्यक्ति और संगठन हैं जो स्पष्ट रूप से भारत में हिंसा और अवैध गतिविधियों में शामिल हैं, जिन्होंने स्वयं इसकी घोषणा की है। मेरा मतलब यह है यह कोई रहस्य नहीं है और वे कनाडा में अपनी गतिविधियां जारी रखे हुए हैं।"

अमेरिका से हुई है बात

जयशंकर ने कहा कि उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के साथ भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद पर चर्चा की।

उधर, इससे पहले ब्लिंकन ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इस मुद्दे को कनाडा और भारत द्वारा हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि - हम कनाडा के प्रधान मंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों से बहुत चिंतित हैं। हम इस बारे में कनाडा के साथ निकट संपर्क में हैं। साथ ही, हमने भारत सरकार से बातचीत की है और उनसे जांच पर कनाडा के साथ काम करने का आग्रह किया है। विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मेरी बैठक में मुझे फिर से ऐसा करने का अवसर मिला।" "जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और हमें उम्मीद है कि कनाडा और भारत दोनों में हमारे दोस्त इस मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे।"

Tags:    

Similar News