Delhi: ED द्वारा दर्ज मामले में जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे सत्येंद्र जैन, सुनवाई 26 मई को

Satyendar Jain: देश की सर्वोच्च अदालत में जमानत याचिका दाखिल की है। सत्येंद्र जैन को पिछले साल 30 जून को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

Update: 2023-05-15 13:41 GMT
Satyendar Jain (photo: social media )

Satyendar Jain: दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन के तिहाड़ जेल में बंद हुए लगभग एक साल होने को हैं। इस अवधि में उन्होंने लोअर कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक का सफर तय किया लेकिन उन्हें बेल नहीं मिली। अब जैन राहत पाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं। उन्होंने देश की सर्वोच्च अदालत में जमानत याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट जमानत याचिका पर 26 मई को सुनवाई करेगा। सत्येंद्र जैन को पिछले साल 30 जून को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया था।

निचली अदालत में जमानत याचिका खारिज होने के बाद उन्होंने दिल्ली हाईकोर्ट की ओर रूख किया था। लेकिन यहां से भी उन्हें निराशा ही हाथ लगी। उच्च न्यायालय ने ये कहते हुए उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी कि बाहर आने पर वे सबूतों से छेड़छाड़ कर सकते हैं। कोर्ट ने कहा था कि आप एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं, सबूतों और गवाहों से आप छेड़छाड़ कर सकते हैं।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आगे कहा था कि निचली अदालत के जमानत याचिका खारिज करने के फैसले में कोई भी अवैधता या कोई खामी नहीं है। कोर्ट ने कहा कि तथ्य इस बात की पुष्टि करते हैं कि आय से अधिक कुछ संपत्ति को छिपाया गया। बता दें कि बीते साल 17 नवंबर को लोअर कोर्ट ने जैन की जमानक याचिका खारिज कर दी थी।

जैन ने मार्च में दिया था मंत्री पद से इस्तीफा

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी समझे जाने वाले पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। ईडी का आरोप है कि जैन ने चार कोलकाता बेस्ट शैल कंपनियों के जरिए इसे अंजाम दिया था। हालांकि, सत्येंद्र जैन इन आरोपों को पूरी तरह खारिज करते हैं। सीएम केजरीवाल समेत पूरी आम आदमी पार्टी इसे केंद्र सरकार का षड्यंत्र बताते रही है।

जैन को जब गिरफ्तार किया गया था तब वे दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री के पद पर थे। तिहाड़ जेल भेजने के बावजूद अरविंद केजरीवाल ने उनसे इस्तीफा नहीं लिया था। इस साल मार्च में जब सीबीआई ने डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार कर तिहाड़ जेल भेजा। तब सिसोदिया के साथ-साथ जैन ने भी मंत्री पद से इस्तीफा दिया था। मनीष सिसोदिया शराब घोटाला मामले में सलाखों के पीछे हैं।

Tags:    

Similar News