आज खुलेंगे कई और दबे राज, अब तेरा क्या होगा बलात्कारी बाबा !

डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा हेडक्वार्टर में शुक्रवार (08 सितंबर) को सर्च ऑपरेशन चलेगा।

Update: 2017-09-08 00:26 GMT
आज खुलेंगे कई और दबे राज, अब तेरा क्या होगा बलात्कारी बाबा !

सिरसा : डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा हेडक्वार्टर में शुक्रवार (08 सितंबर) को सर्च ऑपरेशन चलेगा। पानीपत के रिटायर्ड सेशन जज एकेएस पवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की तरफ से कोर्ट कमिश्नर अप्वाइंट किया गया है। सर्च ऑपरेशन उनकी निगरानी में होगा। सर्च ऑपरेेेशन के दौरान वीडियोग्राफी भी होगी। करीब 700 एकड़ में फैले डेरा सच्चा सौदा हेडक्वार्टर की तलाशी के लिए पवार हरियाणा के सिरसा पहुंच चुके हैं। बता दें, कि सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने राम रहीम को सोमवार (28 अगस्त) को दो रेप केस में 10-10 यानी 20 साल की सजा सुनाई थी।

यह भी पढ़ें .... गुनाह का हिसाब ! बलात्कारी बाबा को 10-10 साल की सजा, रो पड़ा गुरमीत

सर्च अॉपरेशन अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस की 50 टीमें चलाएंगी। इसके अलावा 10 टीमों को रिजर्व रखा गया है। सेना की चार कंपनियां डेरा के बाहर सुरक्षा संभाल रही हैं। डेरा हेडक्वार्टर के पास बम निष्क्रिय करने वाले दस्ते और श्वान दस्ते को भी तैनात किया गया है। एकेएस पवार ने सर्च ऑपरेशन को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई है।

सिरसा पहुंचे कोर्ट कमिश्‍नर, अधिकारियों से मिलते हुए

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा डेरा हेडक्वार्टर की तलाशी की अनुमति देने के बाद शुक्रवार को सिरसा शहर के पास स्थित इस परिसर के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

यह भी पढ़ें .... हाईकोर्ट ने पुलिस को दिया डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय की तलाशी का आदेश

कहा जाता है कि गुरमीत राम रहीम के खिलाफ बोलने वालों को मारकर उनके शवों को डेरा सच्चा सौदा परिसर के अंदर ही जमीन में दफना दिया जाता था और उस पर पेड़ लगा दिए जाते थे। हरियाणा पुलिस ने इसी सच्चाई का पता लगाने के लिए जेसीबी मशीनें भी मंगवाई हैं। हरियाणा पुलिस जेसीबी मशीनों से डेरे के अंदर खुदाई करवाकर इन आरोपों की सच्चाई का पता लगाने की कोशिश करेगी।

इसी वजह से डेरा सच्चा सौदा के अखबार 'सच कहूं' ने सफाई दी है कि डेरा परिसर में खुदाई के दौरान दबे हुए नर कंकाल मिल सकते हैं, क्योंकि गुरमीत राम रहीम अपने अनुयायियों की अस्थियों को मरने के बाद नदियों में बहाने से रोका करता थे। ऐसा इसलिए क्योंकि गुरमीत राम रहीम का मानना था कि अस्थियों का विसर्जन करने से प्रदूषण फैलता है, नदियों में गंदगी होती है।

यह भी पढ़ें .... हनीप्रीत की 19 साल पुरानी डायरी ने खोले कई राज, पढ़ें क्या है अंदर…

इस विशाल डेरा हेडक्वार्टर में एक स्टेडियम, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, एक रिसॉर्ट, मकान, बाजार और अन्य बुनियादी ढांचे शामिल हैं। डेरा प्रमुख के (लगभग 100 एकड़) और उनके परिवार के सदस्यों के विशाल बंगले भी अंदर ही स्थित हैं। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी.एस. संधू ने कहा कि सुरक्षा बल डेरा परिसर की तलाशी के लिए तैयार हैं।

इसे पहले गुरमीत राम रहीम सिंह की करीबी सहयोगी व डेरा प्रशासन की अध्यक्ष विपशना ने बताया था कि डेरा प्रबंधन इस तलाशी अभियान के लिए पूरी तरह तैयार है। विपशना ने कहा था कि हम स्थानीय प्रशासन के साथ सहयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें .... मुंह बोली बेटी से मिलने को बेकरार राम रहीम, सुनारिया जेल में कर रहा ‘हनी-हनी’

डेरा के आसपास 16 नाके बनाए गए। पैरामिलिट्री फोर्सेस की 41 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनमें बीएसएफ की 2, आईटीबीपी की 5, सीआरपीएफ की 20, एसएसबी की 12 और आरएएफ की 2 कंपनियां शामिल हैं। कई जिलों की पुलिस फोर्स भी मौजूद रहेगी।

राम रहीम को सजा सुनाने के बाद भड़की हिंसा के मद्देनजर स्पेशल सिक्युरिटी अरेंजमेंट भी किए गए हैं। बम स्क्वॉड की 50 मेंबर्स की टीम भी मौजूद रहेगी। इसके अलावा 40 स्वैट कमांडो भी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें .... पंचकूला: पुलिस ने बताया- डेरा समर्थकों को फोन से मिले थे हिंसा करने के निर्देश

हरियाणा पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों ने सर्च अभियान के तहत ऐसी तैयारी की है कि यदि जमीन के भीतर कुछ विस्फोटक अथवा नरकंकाल छिपाए गए होंगे तो उन्हें भी खोज लिया जाएगा। इसके लिए विशेष प्रशिक्षित स्टाफ व बम निरोधक दस्ते से जुड़े उपकरण मंगवाए गए हैं। बम निरोधक दस्ते में कई दर्जन विशेषज्ञ शामिल हैं। मेटल डिटेक्टर भी बड़े स्तर पर मंगवाए गए हैं।

 

 

Tags:    

Similar News