सीरम इंस्टीटूट: ऐसे 1000 में वैक्सीन का टीका, सरकार के लिए मात्र 200 रु

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने एनआई से बातचीत के दौरान बताया कि उन्होंने पहले 10 करोड़ के टीके भारत सरकार को 200 रुपये की विशेष कीमत पर उपलब्ध कराए हैं। ये भारत सरकार की गुजारिश थी और हम आम आदमी, खासकर गरीबों और स्वास्थ कर्मियों की मदद करना चाहते हैं।

Update: 2021-01-12 12:10 GMT
सीरम इंस्टीटूट: ऐसे 1000 में वैक्सीन का टीका, सरकार के लिए मात्र 200 रु photos (social media)

नई दिल्ली : कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए कई वैक्सीन कंपनियों ने भारत में टीके की सप्लाई शुरू कर दी है। इसी बीच सीरम इंस्टीटूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड -एस्ट्राजेनेका के साथ साझीदारी कर कोरोना वायरस वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) के टीके की सप्लाई देश के विभिन्न राज्यों के शहरों में करनी शुरू कर दी है। आपको बता दें कि मंगलवार को दिल्ली और पुणे सहित कई शहरों में वैक्सीन के डोज पहुंचाए हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने कोविशील्ड के अपातलकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दी है।

सीईओ अदार पूनावाला बताई यह बात

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने एनआई से बातचीत के दौरान बताया कि उन्होंने पहले 10 करोड़ के टीके भारत सरकार को 200 रुपये की विशेष कीमत पर उपलब्ध कराए हैं। ये भारत सरकार की गुजारिश थी और हम आम आदमी, खासकर गरीबों और स्वास्थ कर्मियों की मदद करना चाहते हैं। आपको बता दें कि 10 करोड़ के इन टीकों के बाद सीरम कंपनी मार्केट में कोविशील्ड को 1000 रुपये प्रति टीके के हिसाब से बेचेगा।

10 करोड़ टीको को देश के लोगों तक पहुंचाएंगे

सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि भारत सरकार को हमने कम कीमत पर टीके उपलब्ध कराए हैं। आपको बता दें कि कंपनी को यह टीके 200 की लागत से ज्यादा की पड़ती है। कंपनी ने बताया कि हम शुरुआत में कोई प्रॉफिट नहीं कमाएंगे। पहले 10 करोड़ टीको के साथ देश और भारत सरकार की मदद करेंगे। अदार ने कहा कि यह हमारी कंपनी के लिए ऐतिहासिक लम्हा है कि हमारी फैक्टरी से सप्लाई शुरू हो गयी। हमारी सबसे मुख्य चुनौती देश के हर नागरिक तक टीका पहुंचाना है। सीरम कंपनी के मालिक ने कहा कि बहुत सारे लोग प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र भेज कर सीरम इंस्टीटूट ऑफ इंडिया की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कृषि कानून: 4 सदस्यीय कमेटी में कौन-कौन शामिल हैं और अब तक क्या स्टैंड रहा है?

दूसरे देशों में वैक्सीन की सप्लाई करने की सुविधा

अदार ने कहा हम हर महीने 6 से 8 करोड़ के टीके बनाते हैं। ऐसे में भारत और दूसरे देशों में वैक्सीन की सप्लाई करने की सुविधा सुनिश्चित की जा रही है। आपको बता दें कि सीरम इंस्टीटूट ने प्राइवेट संस्थानों से ट्रक, गाड़ियों और कोल्ड स्टोरेज को लेकर बात की है।

यह भी पढ़ें: दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण प्रोग्राम, जानिए इसके बारे में सबकुछ

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News