करना है खास तो करें ये काम, क्योंकि रटने से नहीं रचने से बनता है इतिहास

Update:2018-03-09 12:35 IST

नई दिल्ली: कौन सी ऐसी शक्ति होती है जो किसी इंसान को दूसरों से अलग खड़ा कर देती है। केवल जिद्दी इंसान ही इतिहास रच सकता है। इंसान को अपनी जिद को बनाए रखना चाहिए क्योंकि इतिहास रचने वालों को कभी न कभी गुस्सा आया था जो उनकी जिद में बदल गया, उनका संकल्प बन गया। अगर हम यह सोच अपना लें कि मुझे कुछ खास चाहिए ही चाहिए तो उस चीज को पाने के लिए आप आधी जंग तो पहले ही जीत जाते हैं।

=सचिन की तरह जुझारू बनें : सचिन तेंदुलकर का कॅरियर जब टॉप पर था तो उनकी कोहनी की चोट के बाद कॅरियर खात्मे की कगार पर था मगर उन्होंने जिद पकड़ ली कि उनको ऐसे रिटायर नहीं होना है।

ये भी पढ़ें : Career : गलत आदमी का चयन होने पर समय रहते उठाएं ये कदम

उस जिद का परिणाम सामने है। आज उनके नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों का रिकॉर्ड है। आप जिद से सपने पूरे कर सकते हैं। इसलिए जीवन में कुछ करने के लिए आपमें जिद होनी चाहिए। आपका जुझारूपन ही आपको अलग करता है और खास मुकाम दिलाता है।

=खुद को मोटिवेट करते रहें : एंटरप्रेन्योर्स को क्या चीज मोटिवेट करती है? कई लोग सोचेंगे कि पैसा मोटिवेट करता है। पर यदि आप गौर से देखें तो पाएंगे कि पैसा तो सिर्फ मेहनत का आउटकम होता है। अगर लगन से मेहनत करें तो पैसा तो अपने आप ही आएगा। आजादी से काम करना, अपने विचारों पर काम करना, अपने तरीके से चीजों को करना। एक एंटरप्रेन्योर का यही सपना होता है। अगर इतिहास रचना है तो जिद्दी होना ही पड़ेगा। इसके लिए आप खुद को मोटिवेट कर लाभ पा सकते हैं।

=जिद्दी होना भी जरूरी : एक बार रतन टाटा अपनी नुकसान में चल रही पैसेंजर व्हीकल डिवीजन को बेचने के लिए फोर्ड कंपनी के संचालक बिल फोर्ड के पास गए तो बिल ने उनका काफी अपमान किया। बिल ने कहा कि मैंने यह कंपनी खरीदी तो तुम पर अहसान करूंगा और अगर तुम्हें धंधा करना आता ही नहीं है तो बिजनेस शुरू ही क्यों किया।

ये भी पढ़ें : कॉन्फीडेंस के मायने समझ खुद में लाएं सकारात्मक बदलाव

यह बात रतन टाटा को चुभ गई और उन्होंने जिद पकड़ ली कि मैं पैसेंजर व्हीकल को फायदे में लेकर ही आऊंगा और वे मेहनत करने लगे। इसी दौरान बिल फोर्ड की कंपनी नुकसान में आने लगी और उनकी ब्रांड जैगुआर कार को बिल फोर्ड को रतन टाटा ने खरीदने का प्रस्ताव भेजा और उनकी बिजनेस डील के बाद फोर्ड कहकर गए कि यह ब्रांड खरीदकर आप हम पर अहसान कर रहे हैं।

=सफलता के लिए मेहनत जरूरी : सफलता कभी ऐसे ही नहीं मिलती है। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। सफलता के रास्ते पर काफी सारी रुकावटें आएंगी और उनको सिर्फ क्रिएटिव थिंकिंग के जरिए ही सुलझाया जा सके, ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलेगा। आपने कई बार देखा होगा कि जीवन में कुछ बड़ा करने के लिए कुछ लोग कोई नायाब तरीका नहीं चुनते बल्कि अपनी प्रतिभा का उपयोग करते हुए अथक मेहनत करके कामयाबी हासिल करते हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं।=आप भी रच सकते हैं इतिहास : इंसान को अपनी जिद को पहचानना पड़ेगा क्योंकि इतिहास रचने वाले प्रतिशत के हिसाब से नहीं मिलेंगे। उनकी तो गिनती की जा सकती है। कुछ लोग बिल गेट्स के लिए कहते हैं कि वह तो ड्रॉपआउट था पर उनके जानने वालों से पूछें तो पता चलता है कि उनसे ज्यादा पढऩे वाला आदमी कोई हो ही नहीं सकता। आज भी वह रोज 500 पेज पढ़ते हैं।

ये भी पढ़ें : सक्सेस मंत्र : खास स्किल्स से अपने बिजनेस को बनाएं ब्रांड

सत्य नडेला की बात करें तो वे तो लैब में ही सो जाते थे जिससे कि वह समय बचाकर ज्यादा से ज्यादा सीख सकें। हर इंसान को जीवन में क्लैरिटी और ऊर्जा से भरपूर रहना पड़ेगा। ये मानक सत्य नडेला के हैं। जब वे किसी से इंटरव्यू पर मिलते हैं तो इन बातों पर गौर जरूर करते हैं। आपका लक्ष्य साफ है तो उसकी तरफ पूरी ताकत से काम करने से ही आप इतिहास रचने के करीब पहुंच सकते हैं।

Tags:    

Similar News