क्या अब साथी खिलाड़ी के रहमो करम पर हैं विराट कोहली, हुई ये बड़ी बात

टीम इंडिया को नया चीफ सेलेक्टर मिल गया है। बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया चीफ सेलेक्टर बनाया गया है। वहीं तेज गेंदबाज...

Update: 2020-03-04 13:35 GMT

नई दिल्ली। टीम इंडिया को नया चीफ सेलेक्टर मिल गया है। बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया चीफ सेलेक्टर बनाया गया है। वहीं तेज गेंदबाज हरविंदर सिंह को भी चयनकर्ता बनाया गया है।

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार की बड़ी सौगात: अब हर 6 महीने में बढ़ेगी इन कर्मचारियों की सैलरी

मुंबई में क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी के सदस्यों ने 5 सदस्यों को सेलेक्टर पद के इंटरव्यू के लिए बुलाया था जिनमें वेंकटेश प्रसाद, लक्ष्मण शिवारामकृष्णन और राजेश चौहान को नाकामी मिली वहीं सुनील जोशी और हरविंदर सिंह बाजी मार गए।

सुनील जोशी थे बड़े दावेदार

बता दें सुनील जोशी ने भारत के लिए 15 टेस्ट और 69 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम 41 और वनडे में 69 विकेट हैं। जोशी हैदराबाद और जम्मू-कश्मीर क्रिकेट टीम के कोच रह चुके हैं। साल 2015 में वो ओमान के कोच नियुक्त हुए। साल 2016 में वो असम क्रिकेट टीम के कोच रहे। जोशी बांग्लादेश और किंग्स इलेवन पंजाब टीम के स्पिन बॉलिंग कोच भी रह चुके हैं।

बता दें सुनील जोशी साल 2008 और 2009 में इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए भी खेले थे। विराट कोहली ने सुनील जोशी के साथ आईपीएल में क्रिकेट खेला है। बता दें सुनील जोशी ने आईपीएल में बैंगलोर के लिए 4 मैच खेले थे, जिसमें उन्हें एक ही विकेट मिला था और उनका इकॉनमी रेट भी 8.95 रहा। बल्ले से भी वो 2 पारियों में 6 रन ही बना सके।

विराट के साथ खेले हैं जोशी

सुनील जोशी का शुरुआती करियर संघर्षों से भरा रहा। जोशी गादाग स्थित अपने स्कूल से हर सुबह 65 किलोमीटर दूर हुबली प्रैक्टिस के लिए जाते थे। उन्होंने साल 1995-96 में रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया। सुनील जोशी ने उस टूर्नामेंट में 52 विकेट लेने के अलावा 66 की औसत से 529 रन भी बनाए थे।-

रणजी ट्रॉफी में सुनील जोशी का प्रदर्शन नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए आसान नहीं था। इसलिए उन्हें 1996 में बर्मिंघम टेस्ट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। तीन महीने बाद ही उन्होंने वनडे में भी डेब्यू कर लिया। टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहने के बाद उन्होंने दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी की मदद ली।

ये भी पढ़ें-14 मौतों से हाहाकार: खाई में गिरा ट्रक, लाशों को तलाश रही सरकार

इसका फायदा भी उन्हें हुआ जब जोशी ने साल 1999 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐतिहासिक प्रदर्शन कर डाला। नैरोबी में खेले गए एलजी कप में जोशी ने दस ओवर में छह रन देकर पांच विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने छह मेडन ओवर भी फेंके। टीम इंडिया के सेलेक्शन पैनल में शामिल हुए हरविंदर सिंह ने भारत के लिए 3 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले थे।

हरविंदर के नाम कुल 28 इंटरनेशनल विकेट हैं। बड़ी बात ये है कि हरविंदर सिंह ने अपने 16 में से 10 वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे जिसमें इस तेज गेंदबाज ने 17 विकेट झटके थे। पाकिस्तान के खिलाफ 1997 में डेब्यू करने वाले हरविंदर ने पहले ही मैच में 3 विकेट झटक भारत को पाकिस्तान पर 20 रनों की जीत दिलाई थी।

Tags:    

Similar News