वर्ल्ड के 15 'ग्लोबल थिंकर्स' में शामिल हुईं सुषमा स्वराज, PM मोदी ने कहा- गर्व है हमें

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को फॉरेन पॉलिसी मैगज़ीन ने 'ग्लोबल थिंकर्स 2016' लिस्ट की 'डिसीजन मेकर्स' कैटेगरी में हिलेरी क्लिंटन, यूएन महासचिव बान की-मून के साथ जगह दी है।

Update: 2016-12-14 11:27 GMT

नई दिल्ली: भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को विदेश नीति पर आधारित 'फॉरेन पॉलिसी' मैगज़ीन ने साल 2016 के 15 'ग्लोबल थिंकर्स' की 'डिसीजन मेकर्स' कैटेगरी में हिलेरी क्लिंटन, यूएन महासचिव बान की-मून और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडियो के साथ जगह दी है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने सुषमा को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि हमारी मेहनती विदेश मंत्री सुषमा स्वराज फॉरेन पॉलिसी ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट 2016 में शामिल हो गई हैं। यह देखकर गर्व महसूस हो रहा है। पीएम मोदी ने सुषमा स्वराज को शुभकामनाएं दीं ।



इन्हें भी मिली इस लिस्ट में जगह

इस लिस्ट में जिन अन्य भारतीयों को जगह दी गई है उसमें नीतेश कादयान, निखिल कौशिक, ग्रैविकी लैब्स के अनिरुद्ध शर्मा, इम्यूनॉलजिस्ट गुरशरण प्रसाद तलवार, परोपकार का काम करने वाले दंपती अनुपमा और विनीत नायर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें ... वर्ल्ड की सबसे वजनी महिला का इलाज करवाने के लिए आगे आईं सुषमा स्वराज

क्यों चुनी गईं सुषमा स्वराज ?

दरअसल विदेश मंत्रालय का पदभार संभालने के बाद से ही सुषमा ने न केवल सोशल नेटवर्किंग साईट 'ट्विटर' के जरिए लोगों की मदद की है, बल्कि उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि लोगों की परेशानी का जल्द से जल्द समाधान हो। मैगजीन ने 'ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रैंड को प्रचलित' करने के लिए सुषमा को बधाई दी। मैगजीन के अनुसार, यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए सुषमा स्वराज ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के लिए 'कॉमन ट्वीपल्स लीडर' का उपनाम हासिल किया है।

यह भी पढ़ें ... सुषमा स्वराज को किडनी देने आगे आईं लखीमपुर की निधि और गोंडा के घनश्याम

बीमार होने के बावजूद की मदद

बता दें कि सुषमा स्वराज का पिछले दिनों ही एम्स में किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि जब उनकी किडनी खराब होने की खबर लोगों को पता चली तो कई लोगों ने उन्हें खुद अपनी किडनी देने की पेशकश की। हॉस्पिटल में एडमिट रहने के दौरान भी उन्होंने कई लोगों की मदद की।

Tags:    

Similar News