PM Modi: स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे, 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम को पीएम ने किया संबोधित

PM Modi: आज स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया।

Report :  Sonali kesarwani
Update:2024-10-02 10:57 IST

PM Modi (pic: social media) 

PM Modi: आज दो अक्टूबर के दिन स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे हो गए हैं। आज इस अवसर पर पीएम मोदी ने दिल्ली से करोड़ों भारतीयों को सम्बोधित किया। पीएम ने स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे होने की सराहना की। आज पीएम मोदी ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, "आज हम स्वच्छ भारत अभियान के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, जो भारत को स्वच्छ बनाने और बेहतर स्वच्छता सुविधाएँ सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण सामूहिक प्रयास है। मैं उन सभी को सलाम करता हूँ जिन्होंने इस आंदोलन को सफल बनाने के लिए काम किया है।" 

'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम में करोड़ों लोगों ने लिया भाग 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संबोधन में कहा, "इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर आज स्वच्छता से जुड़े करीब 10 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स की भी शुरुआत हुई है। मिशन अमृत के तहत देश के अनेक शहरों में वॉटर और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे। नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या फिर कचरे से बायोगैस पैदा करने वाले गोबरधन प्लांट, ये काम स्वच्छ भारत मिशन को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना ही हमारा देश ज्यादा चमकेगा।" साथ ही उन्होंने 'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम पर बात करते हुए बोले, "बीते पखवाड़े में देश भर में करोड़ों लोगों ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। मुझे जानकारी दी गई है कि 'सेवा पखवाड़ा' के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए। जिनमें 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। निरंतर प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं। मैं प्रत्येक भारतीय का आभार व्यक्त करता हूं।"


गांधी जी का सपना हम सबने मिलकर पूरा किया 

'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "जिस भारत का सपना गांधी जी और देश की महान विभूतियों ने देखा था, वो सपना हम सब मिलकर पूरा करें, आज का दिन हमें ये प्रेरणा देता है। आज 2 अक्टूबर के दिन मैं कर्तव्यबोध से भी भरा हुआ हूं और उतना ही भावुक भी हूं। आज स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा 10 साल के मुकाम पर पहुंच चुकी है।"

1 हजार साल बाद भी इस मिशन को रखा जायेगा याद 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज से 1 हजार साल बाद भी जब 21वीं सदी के भारत का अध्ययन होगा, तो उसमें स्वच्छ भारत अभियान को जरूर याद किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन इस सदी में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे सफल जनभागीदारी वाला, जन नेतृत्व वाला जन आंदोलन है।" अपने संबोधन में पीएम मोदी ने आगे कहा, "स्वच्छ भारत अभियान सिर्फ साफ सफाई का कार्यक्रम ही नहीं है, इसका दायरा व्यापक रूप से बढ़ रहा है। अब स्वच्छता संपन्नता का नया रास्ता बन रही है। स्वच्छ भारत अभियान से देश में बड़े पैमाने पर रोजगार भी बन रहे है।"

Tags:    

Similar News