Tatkal Ticket Booking: तुरंत डाउनलोड करें Indian Railways App, मात्र 3 स्टेप्स में बुक करें तत्काल टिकट

Railway Ticket Booking: Tatkal Ticket Book करने में अगर आपको समस्या होती है तो आप भारतीय रेलवे के ConfirmTicket Mobile App के जरिए मात्र 3 स्टेप में ही तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-07-11 09:33 GMT

Railway Ticket Booking (Image Credit : Social Media)         

Click the Play button to listen to article

Railway Ticket Booking : बहुत बार ऐसा होता है कि हमें किसी इमरजेंसी के कारण अचानक से कहीं जाने का प्लान बनाना पड़ता है ऐसे में तुरंत कंफर्म रेल टिकट बुक कर पाना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। यात्रियों की इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए इसके निवारण के लिए भारतीय रेलवे ने एक विशेष ऐप Confirm Ticket Mobile App बनाया है। इस ऐप के जरिए आप कभी भी तत्काल कन्फर्म टिकट बड़े ही आसानी से बुक कर सकते हैं। यह ऐप आपको ट्रेन टिकट बुक करने, सीट की उपलब्धता की जांच करने, ट्रेन शेड्यूल की जांच करने और उन्हें ऑफ़लाइन एक्सेस करने के लिए सहेजने की अनुमति देता है। साथ ही ऐप का उपयोग करके आप किसी भी समय ई-टिकट के लिए टीडीआर दर्ज कर सकते हैं या टिकट रद्द कर सकते हैं।

ConfirmTicket Mobile App के फायदे

ConfirmTicket Mobile App के जरिए आप तत्काल कोटा के तहत उपलब्ध सीटों के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह ऐप में आपको पसंदीदा रूट के लिए अलग-अलग ट्रेनों के नाम पर फीड नहीं करना पड़ता है। इसके बजाय यह ऐप आपको उस विशेष मार्ग पर चलने वाली विभिन्न ट्रेनों में उपलब्ध तत्काल सीटों के सभी विवरणों के बारे में जानकारी देखने की अनुमति देता है। साथ ही विशेष मार्ग पर चलने वाली विभिन्न ट्रेनों में तत्काल सीटों के बारे में पूरी जानकारी के एक ही जगह आप देख सकते हैं।

3 स्टेप में बुक कर सकते हैं टिकट

ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है जो आपकी सभी जरूरतों का ख्याल रखती है। आप अपनी बुकिंग कन्फर्म करने से पहले अपने यात्रा से जुड़ी सभी जा जानकारियों को सेव कर सकते हैं। ताकि बुकिंग के वक़्त आपका समय ना बर्बाद हो। ऐप को गूगल प्ले स्टोर तथा आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके माध्यम से मात्र 3 आसान चरणों में टिकट बुक किया जा सकता हैं, साथ ही ऐप पर यात्रियों को 24x7 सहायता भी मिलेगी।

गौरतलब है की तत्काल टिकट बुकिंग के लिए यह सुविधाएं सुबह 10 बजे से खुले रहेंगे, जिसके बाद यात्री अपनी ऑनलाइन बुकिंग और ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। यात्रियों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इस ऐप के माध्यम से बुक किए गए उनके तत्काल टिकट की पुष्टि की जा सकती है या वेटिंग लिस्ट में भी हो सकता है।

Tags:    

Similar News