Weather Update: लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में झमाझम बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

Weather Update: यूपी के अधिकांश जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है। आने वाले चार-पांच दिनों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुक हो रही बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।

Update:2024-07-07 09:26 IST

UP Weather Update (Pic: Social Media)

Weather Update: भारत के अधिकतर राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। यूपी में कई दिनों से अधिकतर जिलों में मानसूनी बारिश हो रही है। यह बारिश कभी रूक-रूक कर, कभी हल्की तो कभी तेज हो रही है। रविवार को भी यूपी के अधिकतर जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है। लखनऊ में सुबह-सुबह काफी तेज बारिश हुई जो लगातार जारी है। यह बारिश कहीं हल्की तो कहीं तेज हो रही है। यही हाल यूपी के बाराबंकी, सीतापुर, लखीमपुर-खीरी, हरदोई, अयोध्या, बलरामपुर, बहराइच, गोंडा, अमेठी, कानपुर समेत अधिकतर जिलों का है। बारिश के साथ ही लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

तापमान में भी गिरावट 

बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। शनिवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं रविवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। भारत मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के अधिकतर जिलों में आने वाले चार-पांच दिनों तक बारिश होने का अनुमान है। लखनऊ, हरदोई, उन्नाव, कानपुर, बरेली, लखीमपुर-खीरी, अमेठी, बाराबंकी, बांदा, जालौन, हमीरपुर, इटावा समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में आने वाले चार-पांच दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं गरज के साथ तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रहा। यह इस मौसम के औसत तापमान से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है।

जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली और एनसीआर में 7 जुलाई से लेकर 12 जुलाई तक हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में इस दौरान बादल छाए रहेंगे। 11 जुलाई को अधिकतम पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक पंजाब, हरियाणा, ईस्ट राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और वेस्ट मध्य प्रदेश में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 7 जुलाई को ओडिशा, 9 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश, 9 और 10 जुलाई को असम, मेघालय में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

देश के बाकी हिस्सों में जानिए क्या रहेगा मौसम का हाल

भारत के पूर्वी भागों में कई दिनों से मूसलाधार बारिश होने से बिहार में कई स्थानों पर विभिन्न नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है। वहीं असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। यहां बाढ़ से 30 जिलों के 24.5 लाख लोग प्रभावित हैं। बिहार में 4 जुलाई से कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। राज्य के कुछ जिलों में लगातार बारिश के कारण नदियां और नाले उफान पर हैं। पानी का बहाव बढ़ने से कई बांधों में पानी का स्तर भी बढ़ गया है। इसके अलावा नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के कारण भी कई जगहों पर नदियां खतरे के स्तर को छू रही हैं या उससे ऊपर बह रही हैं। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है जिसमें कांगड़ा का धर्मशाला और पालमपुर शामिल है जहां 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई।

मॉनसून सीजन में हो गई बारिश की भरपाई

बीते कुछ दिनों से कई प्रदेशों में हो रही जोरदार बारिश की वजह से शनिवार को इस मॉनसून सीजन में बारिश की भरपाई हो गई। अब जून से शुरू हुए मॉनसून सीजन में एक प्रतिशत तक अधिक बारिश देश भर में हुई है। इस सीजन में पहली बार मॉनसून सरप्लस में पहुंचा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून के दौरान एक जून से अब तक देश भर में सामान्य तौर पर 213.3 एमएम बारिश होती है। वहीं अब तक इस सीजन में 214.9 एमएम बारिश हो चुकी है।

मेघालय में सबसे अधिक बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अभी तक सबसे अधिक बारिश मेघालय में 1248.4 एमएम, गोवा में 1167.7 एमएम हो चुकी है। इसके अलावा असम में 600.3 एमएम, त्रिपुरा में 605.0 एमएम, अंडमान और निकोबार में 629.6 एमएम बारिश हुई है। वहीं, सबसे कम बारिश वाले प्रदेशों में लद्दाख में महज 14.1 एमएम, हरियाणा में 61.3 एमएम, चंडीगढ़ में 90.3 एमएम, पंजाब में 68.3 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अब तक मॉनसून के दौरान छह राज्यों में कम बारिश 21 राज्यों में सामान्य बारिश, 5 राज्यों में सामान्य से अधिक बारिश और 4 राज्यों में सामान्य से बहुत अधिक बारिश हुई है।

Similar News