Drivers Strike: ट्रक ड्राइवर हड़ताल का दूसरा दिन, हाईवे जाम...दर-दर भटक रहे लोग, पेट्रोल पंपों पर लगी लंबी-लंबी लाइनें

Truck Drivers Protest: नए हिट एंड रन कानून के विरोध में ट्रक ड्राइवरों का राष्ट्रव्यापी हड़ताल 30 दिसंबर से शुरू हो गई थी, लेकिन इसमें तेजी सोमवार से दिखाई दी। इस हड़ताल का मंगलवार को दूसरा दिन है।

Report :  Viren Singh
Update:2024-01-02 15:19 IST

Truck Drivers Protest (Newstrack)

Truck Drivers Protest: अगर किसी वाहन चालक किसी इंसान की टक्कर मारने के दौरान मौत हो जाती है और वह घटनास्थल से भाग जाता है तो उस पर इस स्थिति में 10 साल की सजा और 7 लाख रुपये का भारी जुर्माना देना पड़ेगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने मोटर वाहन अधिनियम के तहत हिट एंड रन के नए कानून में इन प्रावधानों को जोड़ा गया है। अब इसके विरोध में उत्तर प्रदेश से सहित देश भर के विभिन्न राज्यों में मोटर ट्रांसपोर्टर्स और ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर चल गए हैं। इस हड़ताल में टैंपो, ट्रैक्सी ड्राइवर सहित शहरों में चलने वाले ई-रिक्शा चालकों को भी शामिल कर लिया गया है। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। मंगलवार को देश भर के कई शहरों में ईंधन नहीं मिलने की अफवाहों के चलते पेट्रोल पंपों पर लोगों की लंबी लंबी लाइनें लग गई हैं। ट्रक ड्राइवरों ने हाईवे चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया है।

विभिन्न राज्यों के हाईवे हुए जाम

नए हिट एंड रन कानून के विरोध में ट्रक ड्राइवरों का राष्ट्रव्यापी हड़ताल 30 दिसंबर से शुरू हो गई थी, लेकिन इसमें तेजी सोमवार से दिखाई दी। इस हड़ताल का मंगलवार को दूसरा दिन है। ट्रक ड्राइवरों ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, छ्त्तीसगढ़ व राजस्थान सहित कई राज्यों के हाईवे पर ट्रक को खड़ा कर चक्का जाम करते हुए विरोध प्रदर्शन करते हुए दिखाई दिए। इससे हाईवे पर कई किलोमीटर तक लंबा लंबा जमा लग गया है। इससे कड़ाके की सर्दियों में लोगों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ा रहा है और इधर-उधर भटकते हुए दिखाई दिये हैं।

इसने बुलाई राष्ट्रव्यारी हड़ताल

हिट एंड रन के नए कानून के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIATC) ने किया है। हड़ताल के दूसरे दिन यूपी सहित विभिन्न राज्यों में सार्वजिनक ट्रांसपोर्ट ठप नजर जाए। इससे लोगों को यात्रा करने और ऑफिस जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। वहीं, ईंधन न मिलने की अफवाह में यूपी के लखनऊ सहित राज्य के कई शहरों के अलावा महाराष्ट्र, एमपी सहित कई राज्यों के शहरों में सुबह से पंपों पर तेल भराने को लेकर लोगों की लंबी लंबी लाइने लग गईं हैं। लोगों को गाड़ियों में तेल भरवाने के लिए जुझना पड़ा रहा है।


लखनऊ के बस अड्डों पर सन्नाटा

यूपी के लखनऊ में मोटर वाहन एक्ट में हुए नए संशोधन के खिलाफ मंगलवार को विभिन्न बसों अड्डों पर सन्नाटा छाया हुआ है। बस चालक हड़ताल करते हुए दिखाई दिये हैं। इससे विभिन्न शहरों की ओर आने जाने वाले यात्रियों को बसों के लिए घंटों घंटों इंतजार करना पड़ा रहा है और वे इधर-उधर भटक रहे हैं। हालांकि सोमवार परिवहन आयुक्त चंद्र भूषण सिंह ने परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधकों और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों के अलावा बस यूनियन के पदाधिकारियों के साथ बैठक बसों को पुन संचालन के निर्देश दिये थे, लेकिन उनकी बात का कोई असर नहीं दिखा और आज बस चालकों ने चक्का जाम करते हुए प्रदर्शन किया।

सरकार ने जारी किया आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश

महाराष्ट्र सरकार के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने सोमवार को पुलिस से भारतीय न्याय संहिता में सख्त जेल और जुर्माना मानदंडों के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के आंदोलन के बीच बाजार में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की सुचारू और निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था। विभाग ने सभी पुलिस आयुक्तों और पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिखकर आंदोलन और पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति पर इसके प्रभाव के बारे में चिंता व्यक्त की है।

लखनऊ में पंपों पर लगी लंबी लाइनें

ड्राइवर्स की हड़ताल के चलते पेट्रोल ख़त्म होने की अफ़वाह के चलते मंगलवार को लखनऊ के विभिन्न पंपों पर तेल भरवाने के लिए लोगों की लंबी लंबी लाइनें लग गई हैं। लोग तेल भरवाने के लिए कई घंटों से लाइन पर लगे हुए हैं। जो लोग रोज 2 लीटर पेट्रोल रहे थे, वह आज 5 से 6 लीटर पेट्रोल अपनी गाड़ियों में भरवा रहे हैं। पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि 3 जनवरी तक उनके पास पेट्रोल और डीजल मौजूद है, लेकिन जिस प्रकार से लोगों की भीड़ लग रही है, लगता है कि मंगलवार शाम तक ही तेल खत्म हो जाएगा।

फिरोजाबाद में पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज

जिले के थाना मक्खनपुर क्षेत्र के गांव रूपसपुर के पास हिट-एंड-रन कानून के विरोध में सोमवार को ट्रक व बस चालकों ने नेशनल हाइवे नंबर-2 पर प्रदर्शन करते हुए इसको जाम कर दिया। हाईवे पर बस और ट्रक को सड़क के दोनों ओर इस तरह खड़ा कर दिया कि कोई भी वाहन निकल ही नही सके। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। कई किलोमीटर तक लगता लंबा जमा देख पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को पहले काफी समझाने का प्रयास किया, लेकिन जब नहीं मनाने तो उन्हें लॉठी चार्ज करना पड़ा।


यूपी के इन जिलों में भी विरोध प्रदर्शन-चक्का जाम

हिट-एंड-रन केस में प्रस्तावित कानूनों के विरोध के चलते गोंडा में भी बस व ट्रक के चक्का थम गए। इससे नए साल के पहले दिन यात्रियों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ा। इसी तरह यूपी के बुलंदशहर, गाजीपुर, हमीरपुर, झांसी, चंदौली सहित कई जिलों में ट्रक ड्राइवरों ने नेशनल हाईवे और राज्य हाईवे पर गाड़ियों का चक्का जाम करते हुए अपना विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने जमकर हंगामा किया और कई वाहनों के साथ तोड़फाड़ भी की। हाईवे पर चक्का जाम करने से कई किलोमीटर तक गाड़ियों की पहिये थम गए, जिससे राहगीरों को ऐसी कड़ाके की सर्दी में काफी परेशान होना पड़ा है।

Tags:    

Similar News