केंद्रीय मंत्री ने कहा- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में सभी देश लेंगे हिस्सा, नहीं होगी कोई छुट्टी

दुनिया के प्रत्येक देश 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने जा रहे हैं। केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नाईक ने सोमवार को पणजी में मीडिया से कहा कि स्कूलों और अन्य संस्थानों में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने की बाध्यता नहीं है। इस दिन अवकाश भी नहीं होगा।

Update:2017-06-05 18:30 IST

पणजी: दुनिया के प्रत्येक देश 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने जा रहे हैं। केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नाईक ने सोमवार को पणजी में मीडिया से कहा कि स्कूलों और अन्य संस्थानों में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित करने की बाध्यता नहीं है। इस दिन अवकाश भी नहीं होगा।

नाईक ने कहा कि स्थिति यह है कि दुनिया के लगभग सभी देश इस साल योग दिवस में हिस्सा लेंगे। पिछले साल 199 देशों में योग संबंधित कार्यक्रम हुए थे। इस साल, 199 से अधिक देश योग कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि मुख्य कार्यक्रम लखनऊ में होगा और इसमें पीएम नरेंद्र मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ सहित 51,000 योगप्रेमी शामिल होंगे।

नाईक ने कहा कि इस बार लखनऊ में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में 51,000 लोग हिस्सा लेंगे। आसपास के आठ से नौ पार्कों में टीवी स्क्रीन भी लगाई जाएगी।

हमने राज्य सरकारों से बड़े कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया है। एनजीओ, स्कूल और कॉलेजों से कार्यक्रमों के आयोजन को कहा गया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में योग दिवस मनाना जरूरी नहीं है। हम सभी की भलाई के लिए योग को प्रोत्साहित कर रहे हैं।

नाईक ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए अवकाश करने की संभावनाओं से इनकार किया। उन्होंने कहा कि हमने अवकाश का ऐलान नहीं किया है, क्योंकि योग सुबह की गतिविधि का हिस्सा है।

सुबह 06 बजे से 7.30 बजे तक योग करने के बाद वे अपने कामों पर जा सकते हैं। आप चाहे तो खुद से छुट्टी ले सकते हैं। इस दिन कोई विशेष छुट्टी का ऐलान नहीं किया गया है।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News